ये होती हैं त्‍वचा सम्‍बंधी 5 प्रमुख बीमारियां

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

शरीर का सबसे बड़ा और दिखने वाला हिस्‍सा त्‍वचा होती है। इसके अंदर शरीर के अन्‍य अभिन्‍न अंग होते हैं जिन्‍हे यह सुरक्षा प्रदान करती है। इसमें पानी, विटामिन, तेल और अन्‍य महत्‍वपूर्ण फैट होते हैं जो शरीर को पोषण प्रदान करते हैं।

त्‍वचा सबसे संवेदनशील हिस्‍सा होती है जिस पर गर्मी, सर्दी या किसी भी अन्‍य ऑब्‍जेक्‍ट का प्रभाव सबसे ज्‍यादा पड़ता है। जैसे- आप हाथ धोते हैं तो हाथों की त्‍वचा ड्राई हो जाती है; क्‍योंकि उतनी जगह का ऑयल धुल जाता है।

सवेंदनशील होने के कारण त्‍वचा में कई प्रकार की समस्‍याएं हो जाती हैं; ऐसी ही कुछ समस्‍याओं के बारे में आज हम इस आर्टिकल में बता रहे हैं।

Skin Diseases

1. एक्‍जिमा या खुजली: इसे मेडीकल भाषा में एटोपिक डर्मटाइज भी कहा जाता है, इस बीमारी में त्‍वचा में सरसराहट होती है और हर समय खुजली करने का मन होता है। त्‍वचा में लालामी आ जाती है, सूजन हो जाती है और वहां सूखेपन के साथ खुजली होती रहती है। ज्‍यादा खुजली करने पर खून भी आ जाता है। अगर इस प्रकार के लक्षण त्‍वचा में कई दिखाई देते हैं तो डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करें।

READ MORE: एक्‍जिमा (खाज) को दूर भगाने के 10 घरेलू उपाय

Skin Diseases 1

2. चर्बीदार गांठ: त्‍वचा की निचली सतह पर वसा की गांठ सी बन जाती है जिसे चर्बीदार गांठ कहा जाता है। यह एक प्रकार की तैलीय गांठ होती है। यह आकार में ज्‍यादा बढ़ी नहीं होती है लेकिन चेहरे, गर्दन या अन्‍य अंगों पर बन सकती है। कई बार महिलाओं के जननांगों में भी बन जाती है। यह लाल रंग की हो जाती है और दबाने पर सफेद चिपचिपा पदार्थ निकलता है जो बदबूदार होता है। इसके होने पर सफाई रखें, हीट पैड का इस्‍तेमाल करें और ज्‍यादा समस्‍या होने पर डॉक्‍टर को दिखाएं।

Skin Diseases 2

3. सफेद दाग: यह प्रकार की त्‍वचा सम्‍बंधी बीमारी होता है जिसमें पूरी त्‍वचा पर धब्‍बे या चकत्‍ते जैसे पड़ जाते हैं। यह त्‍वचा पर पैचेस जैसे लगने लगते हैं। यह धीरे धीरे पूरे शरीर पर फैलते हैं।

Skin Diseases 4

4. सूजन के साथ लाल चकत्‍ते पड़ना: यह एलर्जी के कारण होता है। धूल, भोजन, ड्रग या किसी कीड़े के काटने पर भी हिव्‍स की समस्‍या हो जाती है। इसके आकार और शेप अलग होते हैं। कई बार ये जगह भी बदल लेते हैं। लेकिन ज्‍यादा दिक्‍कत होने पर आप डॉक्‍टर को अवश्‍य दिखा लें।

Skin Diseases 5

5. दाने या मुंहासें: दानों की समस्‍या बहुत बड़ी समस्‍या है। हर किसी को कभी न कभी इस त्‍वचा रोग से गुजरना पड़ता है। वयस्‍कों और किशोरावस्‍था में ये सबसे ज्‍यादा होती है। कई बार इनमें पस भी पड़ जाता है लेकिन इनके होने पर इन्‍हे फोड़े नहीं; वरना त्‍वचा पर दाग पड़ जाएंगे। हर्बल्‍ प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें।

English summary

Top Five Skin Diseases

Here are the top 5 skin diseases, some common and some uncommon, which affect the health of the skin.
Story first published: Friday, June 19, 2015, 19:01 [IST]
Please Wait while comments are loading...