सपने पूरे करने के लिये उम्र नहीं बल्‍कि चाहिये मजबूत हड्डियां, जाने कैसे

Posted By:
Subscribe to Boldsky

एक महिला होने के नाते मुझे सबसे यह बोलने में बड़ी खुशी होती है कि मैं अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को अच्‍छी तरह से बैलेंस कर लेती हूं। मैं एक ऑनलाइन मैगजीन में पिछले 9 सालों से एडिटर हूं। इसी समय पर मैं एक पत्‍नी और मां होने दोनों का ही फर्ज अच्‍छी तरह से पूरा कर रही हूं।

मैं पिछले कई दिनों से रिसर्च में लगी हुई हूं कि मुझे कोई ऐसी चीज़ मिले जिससे मैं खुद को फिट और स्‍वस्‍थ रख सकूं। मैं हांलही में 30 वर्ष की पूरी हुई हूं।

कई गतिविधियों पर विचार करने के बाद, मुझे एक व्‍यायाम मिला जो मुझे फिट और स्‍वस्‍थ रखने में मदद कर सकता है और वह है नृत्‍य।

Age Is Not A Bar For Your Dreams, Bone Strength Can Be!

इस बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि मैं अपनी 10 वर्षीय बेटी के साथ कक्षाओं में शामिल होने जा रही हूं। और, उससे भी अच्छी बात यह है कि मेरे पति हमेशा मेरे सभी फैसलों का

समर्थन करते हैं। मेरी मां ने हमेशा से मुझे बोला है कि लगन के अलावा मुझे अपने शरीर को मजबूत बनाने के लिये उस पर दोगुना ध्‍यान देना होगा। मैंने अपने फैमिली डॉक्‍टर से भी परामर्श लिया जिन्‍होने मुझे 30 की उम्र के बाद अपनी हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य पर नज़र रखने का महत्‍व बताया।

मैं बोन हेल्‍थ के बारे में इतना नहीं सोंचती थी क्‍योंकि उम्र बढ़ने के साथ साथ हड्डियों का कमजोर होना एक प्राकृतिक घटना है। लेकिन हड‍्डियां हमारी नींव के स्‍तंभ के रूप में हैं जिनका स्‍वस्‍थ रहना बहुत जरुरी है।

2

हड्डियों की देखभाल कर के ही हम अपने अन्‍य कार्य सही तरीके से कर सकते हैं। इसलिये मैंने हड्डियों की मजबूती के लिये डांस/फिटनेस एक्‍सरसाइज के साथ साथस बैलेंस डाइट भी लेनी शुरु की।

अब, मेरे परिवार खासकर मेरी मां बहुत खुश है, क्‍योंकि जहां अब मेरी लाइफस्‍टाइल चेंज होने के साथ साथ मेरी सेहत में भी सुधार हुआ है और मैं खुद भी महसूस कर सकती हूं कि मैं पहले से कहीं ज्‍यादा लचीली और एक्‍टिव हो गई हूं। तो क्‍या आप भी कुछ ऐसा ही मजेदार करने की सोंच रही हैं? तो यही समय है!

हमेशा ध्‍यान रखें कि उम्र आपके किसी भी सपने को प्राप्‍त करने से नहीं रोक सकती, लेकिन कमजोर हड्डियां जरूर रोक सकती हैं। इसलिये आएं और Facebook और Twitter पर #STRONGTOTHEBONE पर अपने एक्‍सपीरियंस शेयर करें।

English summary

सपने पूरे करने के लिये उम्र नहीं बल्‍कि चाहिये मजबूत हड्डियां

Bones are the pillars to our foundation and we must make sure to take care of our bone health as well. Taking care of our bones will indeed enable us to...
Story first published: Thursday, March 3, 2016, 17:48 [IST]
Please Wait while comments are loading...