बहुत ज्‍यादा सेल्‍फी लेने वालों को हो सकती है ये बीमारी, अभी पढ़ें

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

'सेल्‍फी एल्‍बो' एक प्रकार मेडीकल कंडीशन है जो आजकल भारत की युवा पीढ़ी में काफी ज्‍यादा देखने को मिलती है। चूंकि इन दिनों सेल्‍फी क्रेज सभी के सिर चढ़कर बोल रहा है ऐसे में लोग सोशल मीडिया में बेहतर तस्‍वीरें डालने के लिए सेल्‍फी पोज देते हैं।

लेकिन इसके बावजूद शरीर में कुछ ऐसे चेंजेस होने लगते हैं जिनके बारे में काफी बाद में पता चलता है, सेल्‍फी एल्‍बो कंडीशन भी उनमें से ही एक है।

Abof End of Season Sale! Get 60% Off on Top Brands like Vero Moda, Lee, Levis and More

'Selfie Elbow'

हाल ही में, पुरस्‍कार विजेता यूएस जर्नलिस्‍ट और एनबीसी टुडे शो के होस्‍ट होडा कोट्ब ने लाइफस्‍टाइल की इस नई कंडीशन को सबके सामने लाया। टेनिस एल्‍बो और गोल्‍फर एल्‍बो की तरह, सेल्‍फी लेने के दौरान भी हाथों को एक हद से ज्‍यादा बार-बार मूव कराने के कारण, व्‍यक्ति की प्राइमरी पिक-स्‍नैपिंग एल्‍बो में दर्द का कारण बन सकता है और ये दिन दूर नहीं जब ऐसी समस्‍या एक सामान्‍य समस्‍या हो जाएगी और भारत के अधिकतर युवा इससे ग्रसित होंगे।

सेल फोन के रेडिएशन से बचने के तरीके

Selfie Elbow

इन दिनों सेल्‍फी लेना एक गेम और कॉम्‍पटीशन है, कौन कितनी अच्‍छी और बेस्‍ट लोकेशन पर सेल्‍फी ले सकता है। इस चक्‍कर में कई युवा अपनी जान भी गंवा चुके हैं या अपने शरीर को नुकसान पहुँचा चुके हैं।

बहुत ज्‍यादा सेल्‍फी लेने से आपके शरीर के ऊपरी जोड़ों, कोहनी और कंधे पर प्रभाव पड़ता है और मांसपेशियों पर जोर पड़ता है, इससे शरीर की सामान्‍य अवस्‍था पर नकारात्‍मक प्रभाव साफ दिखाई देता है।

'Selfie Elbow'1

डा. रमन कांत अग्रवाल, डायरेक्‍टर (शोल्‍डर सर्जरी डिपार्टमेंट) फोर्टिस बोन एंड ज्‍वाइंट इंस्‍टीट्यूट का कहना है कि ''यह कहना जल्‍दबाजी होगी कि सेल्‍फी लेने से ऐसी समस्‍या हो सकती है, हां लेकिन कई बार आपके शरीर की हड्डी में खिंचाव आ सकता है या वो मिसप्‍लेस हो सकती है।'' ऐसे में हर व्‍यक्ति को ध्‍यान रखना चाहिए और जब भी सेल्‍फी लें तो हाथों को सही पॉश्‍चर में रखना चाहिए।

English summary

'Selfie Elbow' condition waiting to afflict Indians: Experts

If you were left in shock after reading recent reports that Selfie Elbow is a new medical condition, be warned, as the condition can catch up fast with those Indian youth who are obsessed with clicking self-portraits.
Please Wait while comments are loading...