नाइटफाल की समस्या से छुटकारा दिलाएंगें ये 10 घरेलू उपाय

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आपके उम्र जब 16 के पास पहुंचती है तो आपके शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होने शुरु हो जाते है। अगर हम बात करें युवको की तो इनकी लाइफ में पूरी तरह से बदलाव आने लगता है और वो काफी बदल भी जाते है।

कहा जाता है कि ये गलती करने की उम्र होती है। ऐसा नहीं है कि इस उम्र में सभी गलत चीजें ही घटित होती है बल्कि कुछ अच्छी चीजें भी होती है। ये वो समय होता है जो आपके जीवन का सही आधार होता है।

how to cure nightfall permanently

इस समय अगर आपको किसी तरह की कोई बुरी लत लग गई तो समझो आपकी नींव खराब हो गई है। युवाओं इस पड़ाव में कई तरह की समस्याओं के साथ एक समस्या और जन्म लेती है जुसको स्वप्नदोष या नाइटफाल कहा जाता है।

सेक्स समस्या से भूख तक, हर एक समस्या का समाधान है पीपल का पेड़

आज हम इसके बारे मे बताएंगे कि अगर आपको ये समस्या है तो आपको किस तरह से घरेलू नुस्खों को अपनाकर इसको खत्म करना है। आइए जानते है स्वप्नदोष के घरेलू उपाय...

जामुन

जामुन

आपको बता दें कि अगर आपको स्वप्नदोष की समस्या है तो इसके लिए आपको जामुन की गुठली को पीसकर उसके चूर्ण को 15 दिनों तक सेवन करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

जौ

जौ

आपको रात में त्रिफला, हर और बहेड़ा को जौ के साथ पानी में रखना है और सुबह उसको पी जाना है। ऐसा करने से आपकी स्वप्नदोष की समस्या खत्म हो जाएगी। ये एक बेहद असरदार घरेलू उपाय है।

इमली

इमली

आपको अगर स्वप्नदोष की समस्या ने ज्यादा परेशान करके रखा हुआ है तो आपको इससे बचने के लिए इमली के बीजों को दूध में रखना है फिर इनको निकलकर कूट लें और मिश्री मिलाकर इनको बराबर भागों में बांटकर गोलिया बनानी है और इनका लगातार सेवन करना है।

धनिया

धनिया

धनिया आपके लिए काफी फायदेमंद है। अगर आपको स्वप्नदोष की समस्या ने परेशान कर रखा है तो आपको धनिया और मिश्री को बराबर भागों में मिलाकर पीसना है और हर रोज सुबह पानी के साथ खाना है।

बरगद का दूध

बरगद का दूध

आपके स्वप्नदोष की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए आपको बरगद के दूध का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको बतासे में बरगद के दो बूंद दूध के डालने है और खाना है। लगातार ऐसा करने से आपको इस समस्या से आराम मिल जाता है।

केले

केले

आपके स्वप्नदोष की समस्या को खत्म करके आपके शरीर मे वीर्य की मात्रा बढ़ाता है केले और दूध का सेवन। इसके लिए आपको असली शहद को केले में डालकर रोज सुबह सूर्योदय के पहले खाने से आपको स्वप्नदोष से छुटाकारा मिल जाता है।

त्रिफला

त्रिफला

आपको अगर स्वप्नदोष की समस्या है तो आपको इसके लिए त्रिफला के और शहद मिलाकर खाना चाहिए। इससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

गुलाब के फूल

गुलाब के फूल

स्वप्नदोष की समस्या से बचने के लिए आपको गुलाब की पंखुड़ियों में मिश्री मिलाकर उसको सुबह शाम चबाएं और बाद में गाय का दूध पी लें। इससे आपको स्वप्नदोष की समस्या से आराम मिल जाएगा।

लहसुन

लहसुन

आपको स्वप्नदोष की समस्या से बचने के लिए आपको रात में सोने से पहले आपको एक कली लहसुन को खाकर चबाने के बाद पानी पीने से आपको स्वप्नदोष की समस्या से आराम मिल जाएगा।

आंवला

आंवला

आपको अगर स्वप्नदोष की समस्या है तो आपको इसके लिए 6 ग्राम आंवले के चुर्ण में शहद मिलाकर नियमित सेवन करने से आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा।

English summary

10 Best Home Remedies For Nightfall

When your age reaches 16, many types of hormonal changes start happening in your body. If we talk to the youth then their life changes completely and they also change a lot. It is said that this is the age for making a mistake.
Please Wait while comments are loading...