डेंगू से आराम पाने के लिए अपनाएं ये 25 घरेलू उपचार

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

डेंगू एक बहुत ही दर्दनाक बीमारी है जिससे हर साल लाखों लोग प्रभावित होते हैं। डेंगू मच्छरों द्वारा उत्पन्न हई एक बीमारी है जिसमें जोड़ों और मसल्स में बहुत अधिक दर्द होता है। इसी वजह से डेंगू को ब्रेक बोन फिवर भी कहते हैं। सिर दर्द होना, स्किन में चकत्ते पड़ना, अचानक बुखार आना, मिचली और उल्टी, इसके कुछ सामान्य लक्षण है।

आपको बता दें कि डेंगू की अभी तक कोई ख़ास दवा नहीं है, इसलिए इसको होने से रोकने के लिए प्राकृतिक और हर्बल उपाय ही बताये जाते हैं। यदि समय पर डेंगू का इलाज नहीं किया गया और सही समय पर सही एहतियात नहीं बरता गया तो यह खतरनाक हो सकता है इसलिए आप तुरंत ही इसके लिए डॉक्टर की सलाह लें। यहाँ हम आपको डेंगू को ठीक करने के कुछ घरेलू प्राकृतिक उपाय बताने जा रहें हैं।

1- पपीते की पत्ती:

1- पपीते की पत्ती:

पपीते की पत्ती डेंगू के इलाज के लिए बहुत ही कारगर है। पपीते की पत्ती को पीसकर इसका जूस बनाकर पीने से डेंगू में जल्दी आराम मिलता है। यह डेंगू के इलाज के लिए सबसे अच्छे घरेलू नुस्खों में से एक है।

2- धनिये की पत्ती:

2- धनिये की पत्ती:

धनिये की पत्ती में मौजूद औषधीय गुण मरीज की इम्युनिटी को बढाने का काम करता है। यह नसों के द्वारा पूरे शरीर में प्रवाहित होकर बैक्टीरिया को मरने का काम करता है। इसकी पत्तियों को काटकर उसका जूस बनाकर इसका सेवन करना चाहिए।

3- विटामिन सी:

3- विटामिन सी:

इम्युनिटी और विटामिन सी एक दूसरे के ही पूरक हैं। विटामिन सी से भरे हुए फलों का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है। इसके लिए आप संतरे, रेड पीपर, टमाटर, स्ट्रॉबेरी, स्प्राउट्स आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। सभी फल समान रूप से फायदेमंद होते हैं।

4- हरी पत्तियों वाली सब्जियां:

4- हरी पत्तियों वाली सब्जियां:

हरी सब्जियां अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरुरी होती हैं। आप इन सब्जियों को अपने रोजाना के डाइट में इस्तेमाल करके अपने आप को डेंगू से बचा सकते हैं।

5- पानी:

5- पानी:

डेंगू से पीड़ित मरीजों को दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना जरुरी होता है, क्योंकि डेंगू में बहुत ज्यादा पानी शरीर से बाहर निकल जाता है। पानी पीने से शरीर के टॉक्सिक पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

6- प्रोटीन युक्त डाइट लें:

6- प्रोटीन युक्त डाइट लें:

डेंगू में सारे न्यूट्रीयेंट्स के अलावा प्रोटीन लेना बहुत ज्यादा जरुरी होता है क्योंकि आपकी शरीर डेंगू के दौरान कमजोर हो जाती है। प्रोटीन को लिक्विड या सॉलिड रूप में लेने से जितना भी नुकसान होता है उसकी भरपाई हो जाती है।

7- केला:

7- केला:

केला में बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होता है जो आपके शरीर को फिट और एक्टिव रखता है। रोजाना केले का सेवन करने से आपकी ऊर्जा नियंत्रित रहती है जो आप बीमारी के दौरान खो देते हैं।

8- नारियल पानी:

8- नारियल पानी:

नारियल पानी आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही सारे न्यूट्रीयेंट्स और विटामिन भी प्रदान करता है जिसकी आपके शरीर को इस बीमारी के समय जरुरत होती है।

9- काले अंगूर का जूस:

9- काले अंगूर का जूस:

यह डेंगू से बचने के लिए बहुत अच्छा घरेलू उपाय है। इसका जूस लेने से आपके शरीर में ब्लड की मात्रा बढ़ने के साथ ही इम्युनिटी भी बढ़ती है।

10- च्यवनप्राश:

10- च्यवनप्राश:

च्यवनप्राश का सेवन करने से आपका ब्लड साफ़ होता है और ब्लड सेल्स की संख्या में बढ़ोतरी होती है, इसके अलावा इम्युनिटी भी बढ़ती है।

11- अनानास का जूस:

11- अनानास का जूस:

अनानास के जूस का इस्तेमाल करने से डेंगू में बहुत आराम मिलता है क्योंकि यह आपके ब्लड सेल्स को बढाता है।

12- बकाइन के पत्ते:

12- बकाइन के पत्ते:

बकाइन के पत्तों का जूस पीने से न केवल आपको डेंगू को ठीक करने में मदद मिलती है बल्कि यह डेंगू वायरस को बढ़ने से भी रोकता है।

13- तुलसी:

13- तुलसी:

तुलसी को आप सीधे धोकर ऐसे ही खा सकते हैं या फिर पानी के साथ उबालकर इसको पी सकते हैं। दोनों तरह से यह डेंगू में राहत देता है।

14- कैसिया की जड़ें:

14- कैसिया की जड़ें:

यह शरीर के तापमान को कम करने का काम करता है और आपकी इम्युनिटी को बढ़ाकर इन्फेक्शन से बचाता है। आप इसको पानी के साथ मिलाकर या फिर तुलसी के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

15- कसूरी मेथी का पत्ता:

15- कसूरी मेथी का पत्ता:

यह आपको बुखार में आराम देने के अलावा गले में होने वाली खराश में भी आराम देता है। इसका फायदा लेने के लिए आप इसकी पत्तियों को पानी के साथ उबालकर उसमें थोडा नमक डालकर सेवन करें।

16- ग्रीन टी:

16- ग्रीन टी:

ग्रीन टी बहुत ही अच्छा एंटी-आक्सीडेंट होता है। रोजाना एक कप ग्रीन टी पीने से न केवल वायरस का बढ़ना रूकता है बल्कि आपके शरीर का वाटर लेवल भी नियंत्रण में रहता है।

17- जौ घास:

17- जौ घास:

इसका सेवन करने से आपका ब्लड प्लेटलेट काउंट बढ़ता है। आप इसे सीधे खा सकते हैं या फिर इसकी हर्बल चाय बनाकर पी सकते हैं।

18- गोल्डेनसील:

18- गोल्डेनसील:

यह डेंगू के इलाज में एक साकारात्मक प्रभाव देता है। यह डेंगू के लक्षणों को ही नहीं बल्कि डेंगू को ही खत्म करता है।

19- हरमल का बीज:

19- हरमल का बीज:

हरमल के बीज का काढ़ा पीने से डेंगू के दौरान होने वाले बुखार में आराम मिलता है।

20- चितौन:

20- चितौन:

यह बुखार में आराम देता है। इसका काढा पीने से आपके शरीर का तापमान कम होता है।

21- नीम की पत्ती:

21- नीम की पत्ती:

नीम एक एक एंटी-फंगल और ऐनल्जेसिक एजेंट होता है जोकि इन्फेक्शन से लड़ने में और दर्द में आराम देता है। यह शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालकर व्हाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट को बढाकर इम्मुनुटी को भी बढाता है।

22- काकामाची:

22- काकामाची:

काकामाची सिरप को पीने से शरीर के हानिकारक विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं जिससे आपका ब्लड शुद्ध होता है और इन्फेक्शन होने की संभावना कम हो जाती है।

23- करौंदा:

23- करौंदा:

करौदा में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जिसके इस्तेमाल से डेंगू के दौरान होने वाले बुखार में बहुत आराम मिलता है।

24- तुलसी की चाय:

24- तुलसी की चाय:

तुलसी की चाय पीने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे आपको इन्फेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है। तुलसी डेंगू को ठीक करने के लिए बहुत कारगर उपाय होता है।

25- तवा-तवा:

25- तवा-तवा:

यह सामान्यतः डेंगू के इलाज के लिए प्रयोग होता है। यह ब्लड प्लेटलेट काउंट को बढाने के साथ साथ डेंगू के समय होने वाले बुखार और दर्द से आराम देता है।

डेंगू एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है। इसमें ब्लड प्लेटलेट काउंट कम हो जाता है जिससे शरीर की इम्मुन्टी कमजोर होने लगती है। इसको रोकने के लिए ऊपर बताये गये उपायों को अपनाने से आपको डेंगू में आराम मिलता है।

English summary

25 Natural Home Remedies To Treat Dengue Fever

There are no specific vaccinations or treatment modalities for dengue fever, hence it is recommended to go for natural and herbal remedies to cure it.
Please Wait while comments are loading...