दांतों और मसूड़ों को साफ और स्वच्छ रखने के लिए घर पर बनाएं ये 6 माउथवॉश

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

अच्छी मौखिक स्वच्छता के बिना समग्र स्वास्थ्य संभव नहीं है। इससे खाने, बात करने और इन सभी के बीच सब कुछ प्रभावित होता है। मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के तरीके नियमित रूप से ब्रशिंग और फ्लॉसिंग हैं, माउथवॉश अतिरिक्त लाभ जोड़ते हैं।

अफसोस की बात है कि कमर्शियल माउथबाश शराब, योजक और अवांछित रसायनों से भरे हुए हैं। इसलिए यह कहा जा सकता है कि स्वस्थ दांतों के लिए यह सही नहीं हैं।

Homemade Mouth Wash DIY | घर पर ऐसे बनाऐं माउथवॉश | BoldSky
वैसे आप अपने दांतों और मसूड़ों की घर पर तैयार किये गए कुछ माउथवॉश के जरिए भी देखभाल कर सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि घर पर माउथवॉश कैसे बनाए जाते हैं, तो इस काम में हम आपकी मदद कर सकते हैं।
1) नीम माउथवॉश

1) नीम माउथवॉश

नीम, एक शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल होता है। नीम में आइसोप्रेनोइड नामक यौगिक शामिल होते हैं जो सूजन से लड़ते हैं, मौखिक बैक्टीरिया को मारते हैं, और रोगाणुओं को दांतों से चिपकाने से रोकते हैं

2) टी ट्री ऑयल माउथवॉश

2) टी ट्री ऑयल माउथवॉश

यह तेल एक मजबूत एंटीसेप्टिक है इसमें टेर्पेन यौगिक होते हैं, जो मौखिक गुहात्मक रोगाणुओं से लड़ते हैं। हालांकि, टी ट्री ऑयल विषैले होता है, इसलिए इसे कभी भी निगल नहीं चाहिए। आसुत पानी के 2 कप में टी ट्री ऑयल की पांच बूंदें मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर लें।

3) पेपरमिंट माउथवॉश

3) पेपरमिंट माउथवॉश

टकसाल मौखिक स्वच्छता के लिए कोई अजनबी नहीं है। इसके गंध इसे एक क्लासिक माउथवॉश बनाती है। सांस की बदबू से लड़ने के लिए सबसे अच्छा है। इसमें एंटी बैक्टीरियल घटक भी होते हैं। आसुत पानी के 2 कप में 5 बूंद पेपरमिंट ऑयल मिज़ करें। पांच बूंद टी ट्री ऑयली मिलाएं।

4) साल्ट माउथवॉश

4) साल्ट माउथवॉश

नमक पानी मुंह के घावों, सूजन वाले मसूड़ों और बुरे सांस के लिए एक पारंपरिक उपाय है। खुले घावों में जलन हो सकती है, इसलिए आवश्यक होने पर कम नमक का उपयोग करें। 1/2 चम्मच नमक को नमक पानी में जोड़ें। अच्छी तरह से हिलाएं। स्वाद के लिए पुदीना तेल की एक बूंद जोड़ें।

5) हल्दी लौंग माउथवॉश

5) हल्दी लौंग माउथवॉश

हल्दी विरोधी भड़काऊ, जीवाणुरोधी, और एंटिफंगल गुण हैं। मुंह को साफ करने के लिए यह बेहतर उपाय है। दूसरी लौंग में यूजेनॉल, एक एंटी-बैक्टीरियल यौगिक शामिल है। वास्तव में, लौंग आवश्यक तेल मौखिक समस्याओं का एक पारंपरिक उपाय है। आसुत पानी में हल्दी तेल की पांच बूंद मिलाएं। इसमें तीन बूंद लौंग का तेल मिलाएं।

6) नारियल तेल माउथवॉश

6) नारियल तेल माउथवॉश

इन दिनों नारियल तेल से कुल्ला करना काफी मशहूर है। एक अध्ययन के अनुसार इससे मसूड़े की सूजन और हानिकारक जीवाणुओं से लड़ने में मदद मिलती है। आप इसका माउथवॉश बना सकते हैं। इसके लिए आधा कप आसुत जल में एक चममच नारियल तेल मिलाएं। दो चम्मच पेपरमिंट ऑयल मिलाएं।

English summary

6 Homemade Mouthwashes For Maintaining Oral Hygiene

If you want to attain healthy teeth, the natural way, then you can make a variety of mouthwashes right at home, using common kitchen ingredients...
Story first published: Thursday, August 17, 2017, 10:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...