मुंह के छालों से राहत पाने के लिए ऐसे करें आंवले का इस्तेमाल

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

सेहत संबंधी कई समस्या ओं को रोग नहीं कहा जा सकता, लेकिन दर्द, संक्रमण, खाने में दिक्कत आदि समस्याओं के चलते यह हमारे लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

मुंह के छाले इनमें से एक ऐसी ही समस्या है। मुंह के छाले वैसे तो बहुत छोटे होते हैं लेकिन इनमें दर्द बहुत होता हैं। आमतौर पर ये छाले शरीर में पौष्टिकता की कमी के कारण होते हैं।

लेकिन कभी-कभी खराब जीवनशैली या खान-पान में गड़बड़ी के कारण भी मुंह में छाले की समस्या उत्पन्न होती है। वैसे तो डॉक्टर इलाज के रूप में मल्टीविटामिन देते हैं जिससे छाले धीरे-धीरे ठीक होने लगते हैं लेकिन छालों की समस्या् से बचने के लिए आप घरेलु नुस्खे के रूप में आंवला को अपना सकते हैं।

आंवला विटमिन सी का प्रमुख स्रोत है। इसमें मौजूद विटमिन कभी खत्म नहीं होता। आंवले के रस में संतरे के रस की तुलना में 20 गुना अधिक विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें गैलिक एसिड, टैनिक एसिड, शुगर और कैल्शियम भी पाया जाता है।

 How to know if your atta or wheat flour is pure

आधुनिक संदर्भ में इसे बेहतरीन एंटी-ऑक्सीडेंट माना गया है। अत: इसके सेवन से व्यक्ति सदा स्वस्थ रहता है। इतना ही नहीं ये मुंह के छालों को भी दूर करने में कारगर होता है।

मुंह में छालों की समस्या विटामिन सी की कमी के कारण भी होती है, इसलिए विटामिन सी से भरपूर आहार के सेवन से छालों की समस्याा से राहत पाई जा सकती है। और आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है।

वला उबालकर पेस्ट बनाएं और छाले पर लगाएं। इससे भी छाले ठीक हो जाते है। इसलिए, यदि आप अल्सर को कम करने का एक प्राकृतिक तरीका तलाश रहे हैं, तो यहां एक प्राचीन आयुर्वेदिक उपाय है जो आपकी सहायता कर सकता है।

ULCER

आवश्यक सामग्री:

  • पिसा हुआ आंवला - 1 बड़ा चम्मच 
  • शहद - 1 बड़ा चम्मच 

बनाने की विधि:

  • एक कटोरे में सभी सामग्री मिक्स करें।
  • अच्छी तरह मिक्स करके एक एक पेस्ट बना लें।
  • इस पेस्ट को अल्सर पर लगाएं और इसे 15 मिनट तक छोड़ दें।
  • यह उपाय भी एक सप्ताह के लिए दिन में एक बार ट्राई कर सकते हैं। 
इन बातों का रखें ध्यान
  1. हालांकि, यह भी ध्यान रखना चाहिए कि इस उपाय के साथ, स्वस्थ भोजन खाने के लिए भी महत्वपूर्ण है, जो सूजन को बढ़ाते नहीं हैं।
  2. दूध और दूध उत्पादों के साथ फल और सब्जियां आपके आहार का एक हिस्सा होनी चाहिए। मसालेदार, तेल पदार्थों और बचे हुए खाद्य पदार्थों से बचना अवश्य से बचा जाना चाहिए, क्योंकि वे अल्सर बढ़ा सकते हैं और उपचार प्रक्रिया के रास्ते में आ सकते हैं।
  3. यदि आपके अल्सर केवल बदतर हो रहे हैं और बेहद दर्दनाक है, तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि यह गंभीर बीमारियों का लक्षण हो सकता है।
Mouth Ulcer, Home Remedies to treat them; Check out here
English summary

Ayurvedic Amla Remedy To Reduce Mouth Ulcers In A Week!

Here is an amazing home remedy that can help you reduce mouth ulcers in just about a week.
Please Wait while comments are loading...