सूर्यमुद्रासन योग से कम करें अपना वजन, इसके और भी है कई फायदे

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आपके लिए योग बहुत जरूरी चीज है। आपको बता दें कि शरीर की कई परेशानियां योग से खत्म हो जाती है। अगर आपका वजन बढ़ा हुआ होता है तो उसको कम करने के लिए क्या कुछ नहीं करते है।

आप बाजार दवाएं लाते है और जिम के साथ साथ सुबह रनिंग करना भी शुरु कर देते है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे योग के बारे में बताएंगे जिसको करने से आपको ये सब करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस योग का नाम है सूर्यमुद्रा योगासन। सूर्य मुद्रा लगाने के बहुत से फायदे हैं।

सूर्य की अंगुली अनामिका है, जिसे रिंग फिंगर भी कहा जाता हैं। इसका सम्बन्ध सूर्य तथा यूरेनस ग्रह से है। सूर्य ऊर्जा और स्वास्थ्य का प्रतिनिधित्व करता है। यूरेनस अंतर्ज्ञान, कामुकता तथा बदलाव का प्रतीक है।

क्यों होता है किडनी स्टोन, जानिए इसके कारण और घरेलू इलाज

आपको आद बताएंगे कि इसको करते कैसे है और इसके लाभ क्या है। आइए जानते है इस योग के लाभ के बारे में...

सूर्यमुद्रा करने की विधि

सूर्यमुद्रा करने की विधि

आपको इसको करने के लिए इसके बारे में जानना होगा क्योंकि ये योग बहुत कम लोग जानते है जिस कारण ये आम योग नही हैं। इसके लिए आपको सूर्य की अंगुली को हथेली की ओर मोड़कर उसे अंगूठे से दबाना है, बाकी बची तीनों अंगुलियों को सीधा रखें इसे सूर्य मुद्रा कहते हैं। अपने हाथ की अनामिका उंगली को अंगूठे की जड़ में लगा लें। बाकी बची हुई उंगलियों को बिल्कुल सीधी रहने दें। इस तरह बनाने से सूर्यमुद्रा बनती है। ये तो इसको करने की प्रक्रिया थी आइए जानते है इसके लाभों के बारे में।

रिसर्च...वायु प्रदूषण से आपकी उम्र 6 साल हो जाएगी कम, क्या क्या होती है समस्या

शरीर से कोलेस्ट्रॉल कम करे

शरीर से कोलेस्ट्रॉल कम करे

ये एक बहुत ही उपयोगी आसन है। इसको करने से आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसके कम होने से आपके शरीर को लाभ ही लाभ मिलता है। ये आपके शरीर से कई बीमारियों के निकाल फेंकता है।

सूजन कम करता है

सूजन कम करता है

ये योग आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। ये आपके शरीर को फिट रखने में मदद करने के साथ ही शरीर में से सूजन कम करता है। ये आपके लिए असरदार और फायदेमंद योग है। आपको इसे नियमित करना चाहिए।

शरीर से मोटापा कम करे

शरीर से मोटापा कम करे

आपको बता दें कि ये योग गर्भवती महिला के लिए बहुत लाभदायक है। दरअसल जब आप मां बनती है तो उसके बाद आपके पेट का आकार बढ़ने लगता है। इस समय के लिए ये योग बहुत ज्यादा अच्छा है। इसको करने से आपका पेट कम हो जाता है।

शरीर में होता है ऊर्जा का संचार

शरीर में होता है ऊर्जा का संचार

सूर्यमुद्रासन करने से आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। आपको ये बता दें कि इसस आपके शरीर से गर्मी कम होती है जो आपके लिए अच्छा होता है। इसको करने से पहले आप एक गिलास पानी जरूर पी लें।

 पतला बनता है आपका शरीर

पतला बनता है आपका शरीर

इस मुद्रा को करने से आपका शरीर पतला बनता है। आपको बता कि कमजोरी शरीर वाले लोग इसको ना करें तो ज्यादा बेहतर रहता है। अगर आपको अपनी बॉडी स्लिम चाहिए तो आपको इस योग को करना चाहिए।

दिमाग शांत

दिमाग शांत

आपको बता दे कि इस योग को करने से आपको दिमाग को सुकून मिलता है और वो एकाग्र रहता है। इससे आपके शरीर को भी फायदा होता है।

पाचन ठीक होता है

पाचन ठीक होता है

ये आसन आपकी सबसे बड़ी और जरूरी चीज को सही रखता है। सारी बीमारियां पेट से ही फैलती है। इसलिए ध्यान रहे कि ये आपके पाचन के लिए काफी फायदेमंद है। आप इसका प्रयोग करके पूरी तरह से स्वस्थ रह सकते है।

English summary

Benefits of Surya Mudra yoga for weight loss

Yoga is a very important thing for you. Let me tell you that many problems in the body end with yoga. If your weight is increased then do not do anything to reduce it.
Please Wait while comments are loading...