कैंसर से बचने के लिए आज ही से शुरू कर दें ये 6 काम

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

कैंसर दुनियाभर में मौत का एक प्रमुख कारण है। हालांकि कैंसर से निदान और उपचार के लिए बहुत सारी चिकित्सा उन्नतियां उपलब्ध हैं, लेकिन इस संबंध में बहुत ज्यादा काम किये जाने की आवश्यकता है।

इसलिए, आपको यह पता होना चाहिए कि कैंसर के प्रारंभिक चरण को रोकने के लिए क्या करना चाहिए। आपको कैंसर के जोखिम को कम करने और उसे रोकने के तरीकों पर काम करना होगा।

गर्भाशय कैंसर के प्रारंभिक लक्षण जिनके बारे में महिलाओं को जानना है आवश्‍यक

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यह बताया है कि वे कैंसर के जोखिम को रोकने या कम करने के लिए आप रोजाना क्या कर सकते हैं। अगर आप इन उपायों पर काम करना शुरू कर देते हैं, तो आपको इस बीमारी को रोकने में बड़ी मदद मिल सकती है।

हम आपको इस पोस्ट में बता रहे हैं कि कैंसर से बचने के लिए आप क्या-क्या कर सकते हैं।

1) सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

1) सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

स्किन कैंसर से बचने के लिए आपको रोजाना एसपीएफ़ 30 सनस्क्रीन लगाना चाहिए। इससे आपकी स्किन को जिंक या टाइटेनियम डाइऑक्साइड मिलता है। यह कैंसर को रोकने के लिए शीर्ष चरणों में से एक है।

2) अपने पोषण का सेवन बढ़ाएं

2) अपने पोषण का सेवन बढ़ाएं

विटामिन, फाइबर और ओमेगा -3 फैट से भरपूर चीजें सूजन को रोकने और कैंसर से लड़ने में मदद कर सकती हैं। सुबह को अंडे जरूर खाने चाहिए, इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

3) एस्पिरिन कम खाएं

3) एस्पिरिन कम खाएं

एस्पिरिन कोलन सूजन को रोकने में मदद करती है। अपने डॉक्टर की सलाह के बाद, एस्पिरिन लेने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

4) प्लास्टिक से बचें

4) प्लास्टिक से बचें

प्लास्टिक में कैंसर पैदा करने वाले रसायन शामिल हैं। इसलिए, स्टेनलेस स्टील, मिट्टी जार या अन्य प्रकार के बर्तनों की सलाह दी जाती है।

5) पसीना बहाएं

5) पसीना बहाएं

प्रत्येक दिन कम से कम 15 से 50 मिनट के लिए शारीरिक गतिविधि करें। इससे सूजन को कम करने में मदद मिलती है और संभवतः कैंसर का खतरा कम होता है।

Reduce Cancer Risk by following this diet, अगर कैंसर से है बचना तो ये खाना ज़रूर चखना | Boldsky
6) सप्लीमेंट लें

6) सप्लीमेंट लें

निकोटीनमाइड लेना, जो विटामिन बी 3 का एक रूप है, यूवी किरणों द्वारा प्रेरित कोशिका क्षति को रोककर स्किन कैंसर कोशिकाओं के गठन को कम करने में मदद करता है। यह कैंसर को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

English summary

Cancer Experts Reveal What They Did Every Day To Never Get This Deadly Disease

Follow these expert tips to prevent cancer and get rid of this deadly disease. Read to know how to avoid cancer.
Story first published: Monday, September 11, 2017, 10:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...