सेक्‍स से पहले चैक कर लें, कहीं आपका कंडोम एक्‍सपायर तो नहीं हो गया?

Posted By:
Subscribe to Boldsky

कंडोम पहनने के बाद न सिर्फ अनचाही गर्भ से बचा जा सकता है बल्कि कई सेक्‍सुअल डिसीज से बचा जा सकता है। कंडोम सेफ सेक्‍स के लिए बहुत जरुरी है, लेकिन एक बात ध्‍यान में रखिए कंडोम न सिर्फ सुरक्षित सेक्‍स के लिए जरुरी है बल्कि उसकी एक्‍सपायरी डेट भी उतनी जरुरी है।

सुरक्षित सेक्‍स के लिए क्या आप कंडोम का एक्पाइरी डेट देखते हैं? लोग कंडोम खरीदकर सीधे उसे जेब में डालकर घर ले आते है, लेकिन कोई भी उसकी क्‍वालिटी और डेट को सही से चैक नहीं करते हैं।

लेकिन आपको इस बात का पता होना चाहिए कि अगर कंडोम का डेट एक्सपायर हो गया है तो उसको इस्तेमाल करने का कोई फायदा नहीं होता है। आपके जानकारी के लिए ये बता दे कि कंडोम का डेट भी एक्सपायर होता है।

कंडोम पहनने से पहले इन 18 बातों के बारे में पढ़ ले!

अगर आप अनचाही प्रेगनेंसी और एसटीडी का खतरा टालना चाहते हैं तो कंडोम का इस्तेमाल करने के पहले इसका डेट जांचना न भूलें।

कैसे बनता है कंडोम?

कैसे बनता है कंडोम?

कंडोम विशेषकर तीन तरह के चीजों से बना होता है, जैसे लैटेक्स, पॉलीयूरेथ्रेन या लैम्बस्कीन। अगर आपको लैटेक्स एलर्जी है तो आपके लिए पॉलीयूरेथ्रेन सबसे अच्छा विकल्प है। यदि आप ज्यादा एन्जॉय करना चाहते हैं तो आपके लिए लैम्बस्किन कंडोम अच्छा रहेगा। खैर जो भी हो आम तौर पर तीन तरह के कंडोम होते हैं इनमें से जो आपको पसंद हो आप चुनाव कर सकते हैं, लेकिन एक बात याद रखें कि ये लंबे समय तक ठीक नहीं रहता है।

 कितनी अवधि तक कंडोम काम करता है?

कितनी अवधि तक कंडोम काम करता है?

लैटेक्स कंडोम पांच सालों तक ठीक रहता है बशर्ते उसका लुब्रिकेशन और स्परमिसाइड यानि शुक्रनाशक ठीक रहा। इसलिए इस्तेमाल करने के पहले पैकेट के ऊपर एक्सपायरी डेट को देख लें। इसको सही जगह पर स्टोर करें यानि तेज धूप या गर्म में इसका जीवनकाल कम हो जाता है यानि जल्दी खराब हो जाता है।जानिए, कंडोम एलर्जी के ये खतरनाक संकेत

इन संकेतों से जाने कंडोम फट गया है :

इन संकेतों से जाने कंडोम फट गया है :

  • पैकेज का फट जाना।
  • कंडोम की गंदी बदबू का आना।
  • कंडोम का लचीलापन खत्‍म हो गया है।
  • अगर कंडोम की चिकनाहट सूख गया है।

 ऐसे सुरक्षित रखें कंडोम को

ऐसे सुरक्षित रखें कंडोम को

  • आप सीधे धूप में कंडोम नहीं रखें।
  • कंडोम को सूखे और अंधेरी जगह में रखना चाहिए।
  • कंडोम को निश्चित तापमान पर रखना चाहिए
क्या होता है जब कंडोम एक्सपायर्ड होता है?

क्या होता है जब कंडोम एक्सपायर्ड होता है?

जब आप एक्सपायर्ड कंडोम का इस्तेमाल करते हैं तब आपको एसटीआई होने का खतरा होता है। कहने का मतलब है कि एक्सपायर्ड कंडोम का इस्तेमाल करने से अच्छा है कि आप इस्तेमाल ही न करें। क्या करेंगे जब आपका मूड बन जायेगा और कंडोम का पैकेट नहीं होगा तो आप कंडोम में पानी भरकर चेक कर लें कि पानी लिक तो नहीं हो रहा है।

 कैसे कंडोम एक्सपायर होता है?

कैसे कंडोम एक्सपायर होता है?

कंडोम एक निश्चित समय के बाद खराब हो जाता है इसलिए सेक्चुअल एक्टिविटी के समय वह फट सकता है। क्योंकि लंबे समय के बाद इसका लुब्रिकेंट सूख जाता है और शुक्रनाशक प्रभाव खत्म हो जाता है जिसके कारण कंडोम का प्रभाव कम हो जाता है।

एक्‍सपायर्ड कंडोम के साथ सेक्‍स कर लिया

एक्‍सपायर्ड कंडोम के साथ सेक्‍स कर लिया

अगर आपको सेक्‍स के दौरान या बाद में मालूम चलता है कि आपने एक्‍सपायर्ड कंडोम के साथ सेक्‍स किया है, तो देर न कीजीए जाकर यूरिन करें। फिर इसके बाद अपने जननांग धोएं। मन में अभी डर है तो इमरजेंसी कॉन्‍ट्रासेप्टिव पिल्‍स ले सकती है। (72 घंटे के अंदर)

English summary

Do condoms expire?

After a certain time, condoms loose their strength and flexibility therefore more likely to dry out, weaken and prone to break during a sexual intercourse.
Please Wait while comments are loading...