सिरदर्द को हल्के में ना लें, ये 4 लक्षण दिखने पर तुरंत जाएं डॉक्टर के पास

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

हर पांच में से एक भारतीय को सिरदर्द की समस्या होती है। इससे ना केवल आपके कामकाज पर असर पड़ता है बल्कि आप परेशान भी रहते हैं। 14.7 फीसदी

भारतीयों में देखा गया है कि 20 फीसदी मामलों में सिरदर्द की समस्या अंडरलाइंग न्युरोलोजिकल डिजीज के कारण होती है। अक्सर देखा गया है कि इस मामले में लोग जल्दी से डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं। आपको बता दें कि कई बार ये समस्या जटिल भी हो सकती है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आपको नीचे दिए गए लक्षण या संकेत महसूस होते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए क्योंकि ये किसी गंभीर समस्या के संकेत हो सकते हैं।

 Headache: 4 signs that indicate medical emergency

1) अगर आपको अचानक कुछ गड़बड़ी महसूस हो रही है और तेज सिरदर्द है, तो यह एक संकेत है कि आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए क्योंकि यह किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है।

2) अगर आपको बुखार, गर्दन में अकड़न, मानसिक भ्रम, दौरा, दोहरी दृष्टि, कमजोरी आदि के साथ सिरदर्द हो रहा है, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए।

3) अगर आपको हाल ही में सिर में कोई चोट थी और इसके बाद आपको सिरदर्द होता था या सिर की चोट के बाद आपको अधिक सिरदर्द रहने लगा है, तो यह संकेत है कि आपको तुरंत चिकित्सक से मिलना चाहिए।

4) अगर आपको सिरदर्द की कोई पुरानी समस्या है, जो खांसी, तनाव या अचानक हिलने से गंभीर हो जाती है, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। संभव है ऐसा सिरदर्द के कारण हो सकता है।

English summary

Headache: 4 signs that indicate medical emergency

According to our expert, you should visit your doctor immediately or go to the emergency room if you have any of the following signs and symptoms, which may indicate a more serious medical problem.
Story first published: Tuesday, July 4, 2017, 10:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...