रिसर्च...बियर पीने वाले लोग दूसरे लोगों से ज्यादा खुश रहते है

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

बियर पीने वालों के लिए खुशखबरी है। शोधकर्ताओं की एक टीम ने हाल ही में यह पाया है कि पीने वाले लोग खुश रहते हैं क्योंकि इसमें एक घटक है, जो मस्तिष्क के रिवॉर्ड सेंटर को उत्तेजित करता है और एक व्यक्ति को अच्छा महसूस कराता है।

कॉलेज के दिनों ज्यादा शराब पीने से आपके करियर पर पड़ेगा ये प्रभाव

जर्मनी के बवेरिया में फ्रेडरिक-अलेक्जेंडर-युनिवर्सिटैट एर्लेनजेन-न्यूर्नबर्ग के शोधकर्ताओं ने पाया कि होर्डिनिन, जो कि मसालेदार जौ और बीयर में पाए जाते हैं, काम को काफी अच्छी तरह से करते हैं।

बियर पिएं लम्‍बा जिएं

Beer benefits| बीयर के फ़ायदे |बीयर की 8 बातें जानकर चकित रह जाएंगे आप | Boldsky

टीम ने 13,000 खाद्य घटकों की जांच के लिए यह पता लगाया कि क्या वे मस्तिष्क में रिवॉर्ड सेंटर को उत्तेजित करते हैं और लोगों को अच्छा महसूस कराते हैं।

मस्तिष्क में रिवॉर्ड सेंटर को प्रभावित करती है बियर

मस्तिष्क में रिवॉर्ड सेंटर को प्रभावित करती है बियर

हेडोनिक भूख जैविक जरूरत को पूरा करने के बजाय खुशी से खाने का इशारा है। यह अच्छा प्रभाव न्यूरोट्रांसमीटर डोपामाइन के कारण होता है।

आकर्षक खाद्य पदार्थ मस्तिष्क में रिवॉर्ड सेंटर को उत्तेजित करते हैं जहां डोपामाइन डी 2 रिसेप्टर स्थित है। टीम ने जांच की कि क्या ऐसे पदार्थों में विशेष पदार्थ हैं, जो डोपामाइन डी 2 रिसेप्टर को सक्रिय करते हैं जैसे डोपामाइन।

टीम ने एफएयू के कंप्यूटर केमिस्ट्री सेंटर के साथ वर्चुअल स्क्रीनिंग दृष्टिकोण का उपयोग किया जो अक्सर दवा अनुसंधान में प्रयोग किया जाता है।

जौ होता है लाभदायक

जौ होता है लाभदायक

इस डेटाबेस का उपयोग करने का उद्देश्य, उन अणुओं को खोजना था जो डोपामाइन डी 2 रिसेप्टर में फिट होते हैं - जैसे कि लॉक के लिए सही की ढूंढना।

अंत में, मूल 13,000 विकल्पों में से 17 का चयन किया गया और इसका प्रयोग एफएयू में औषधीय रसायन विज्ञान के डिवीजन के सहयोग से प्रयोगशाला में किया गया।

सबसे बढ़िया परिणाम हार्डिनिन के लिए प्राप्त किए गए थे, जोकि जौ और बियर में मौजूद एक पदार्थ है।

डोपामाइन डी 2 रिसेप्टर को सक्रिय करता है

डोपामाइन डी 2 रिसेप्टर को सक्रिय करता है

डॉक्टर मोनिका पिस्केत्सदरर ने बताया कि यह आश्चर्य की बात है कि बीयर में एक पदार्थ डोपामाइन डी 2 रिसेप्टर को सक्रिय करता है।

डोपामाइन की तरह, हार्डिनिन डोपामाइन डी 2 रिसेप्टर को उत्तेजित करता है।

डोपामाइन के विपरीत, हर्डनिन केवल जी प्रोटीन के माध्यम से रिसेप्टर को सक्रिय करता है, संभवतः मस्तिष्क के रिवॉर्ड सेंटर पर अधिक लंबा प्रभाव पड़ता है।

English summary

Here is the reason how drinking beer makes you feel happy

There is good news for beer drinkers. A team of researchers recently found that the drinkers are happy because there is a component in it
Please Wait while comments are loading...