सिगरेट छोड़ने का इससे बेहतर उपाय कुछ नहीं हो सकता है!

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

एक प्रसिद्ध उद्धरण है, 'जब आप एक सिगरेट जलाते हैं, तो आपका जीवन इसके साथ जलता है।' उपरोक्त कथन वास्तव में बहुत तथ्य है क्योंकि, धूम्रपान मानव जाति के बीच सबसे ज्यादा घातक विवादों में से एक है।

यदि आप एक सेकंड के लिए सोचते हैं, तो हम में से हर एक को कम से कम कुछ लोगों को पता होगा जो सिगरेट में लिप्त हैं और हम स्वयं उनके बीच एक हो सकते हैं। इससे हमें पता चलता है कि यह गुजरते समय के साथ कितनी लोकप्रिय है।

जैसा कि हम जानते हैं, धूम्रपान एक बेहद अस्वास्थ्यकर आदत है जो लोग विकसित होते हैं, और हम में से बहुत से स्वास्थ्य जटिलताओं के रूप में बहुत ज्यादा धूम्रपान करने का असर सामने आ सकते हैं।

 Here One Of The Best Ways To Quit Smoking, According To Scientists!

सिगरेट का धूम्रपान आपके शरीर को निकोटीन से जोड़ सकता है, जो बहुत हानिकारक हो सकता है। धूम्रपान करने योग्य तम्बाकू में पाए जाने वाले मुख्य पदार्थ निकोटिन है।

सिगरेट छोड़ने पर क्या होता है

धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे व्यक्ति द्वारा अनुभव किए जाने वाले कुछ सामान्य लक्षण, वजन घटना, शरीर में सुन्नता, कब्ज, भूख में उतार-चढ़ाव, थकान, अवसाद, चिंता, मूड, आंदोलन आदि होते हैं, तब भी जब कोई व्यक्ति धूम्रपान छोड़ने का वास्तविक प्रयास, यह बहुत मुश्किल और कई बार साबित हो सकता है, सभी प्रयास व्यर्थ हो सकते हैं।

इन चीजों से मिलती है सिगरेट छोड़ने में मदद

धूम्रपान करने वालों को निकलने में मदद करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ लोकप्रिय तरीके निकोटीन गम, निकोटीन पैच, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी हैं।

हालांकि, इसके बाद के तरीकों के साथ ही, उनमें से कई अभी भी निकलना कठिन हैं हाल ही में, वर्मोंट विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन ने कहा कि वे महत्वपूर्ण कारक हैं जो लोगों को धीरे-धीरे धूम्रपान छोड़ने में मदद करता है सिगरेट में मौजूद निकोटीन की मात्रा को कम करना है।

इस अध्ययन में किए गए परीक्षणों में लोगों के एक समूह को सिगरेट दिए गए जो निकोटीन सामग्री में कम थे और दूसरे समूह को नियमित सिगरेट दिया गया था जो निकोटीन सामग्री में उच्च थे।

यह नोट किया गया कि निकोटीन में कम सिगरेट धूम्रपान करने वाले समूह धीरे-धीरे धूम्रपान छोड़ने में सफल रहे, लेकिन सफलतापूर्वक तो, विज्ञान के अनुसार, कम निकोटीन सामग्री वाले धूम्रपान सिगरेट से व्यक्ति को धूम्रपान को अधिक प्रभावी ढंग से छोड़ने में मदद मिल सकती है।

English summary

Here One Of The Best Ways To Quit Smoking, According To Scientists!

If you want to quit smoking fast, then just this one thing can help!
Story first published: Wednesday, September 6, 2017, 9:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...