पिछले 3 सालों में HIV से हुई 70 प्रतिशत लोगों की मौत, एड्स से बचाव

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

एक्‍सपर्ट स्‍टेट नेशनल सर्वे, नेशनल फैमिली हेल्‍थ सर्वे और जिला हेल्‍थ सर्वे ने मिलकर रिपोर्ट निकाली है जिसमें मालूम चला है कि ज्‍यादात्‍तर लोग आज भी एड्स को लेकर अवेयर नहीं है। इसलिए लगा तार एड्स एचआईवी संक्रमण की संख्‍या में तेजी आई है।

बीते 3 सालों में ह्युमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस यानी कि 'एचआईवी' से होनी वाले मौतों में इजाफा हुआ है। एक अनुमान के मुताबिक 2016 में 4,397 एचआईवी के चलते मारे जा चुके है। इससे यह साफ जाहिर होता है कि 2013 के मुकाबले यह आंकड़ा 70 प्रतिशत और बढ़ा है। इतना ही नहीं, एक्सर्पट्स की मानें तो, बहुत से सर्वे हुए है, जैसे कि नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे, जिनके मुताबिक लोगों में एचआईवी के प्रति जागरुता कम आकी गई है। यही सबसे बड़ा कारण है कि एकाएक एचआईवी पॉजेटिव की संख्या में बढ़ौतरी हुई है।

तो आइए जानें और अपनाए कुछ टिप्स, जिससे इस खतरनाक बीमारी से बच सके, ताकि जल्द से जल्द इस बीमारी के दंश से देश को मुक्त कराया जा सके।

संभव है एचआईवी बचाव

सेफ सेक्स है, बेस्ट

सेफ सेक्स है, बेस्ट

एचआईवी और सेक्स से जुड़ी किसी भी तरह की अन्य बीमारी से बचने के लिए कंडोम सबसे अच्छा आॅप्शन है। लेकिन कंडोम यूज करने से पहले इसे पहनने के तरीके का पता होना चाहिए। ताकि किसी तरह की परेशानी न हो।

एक से ज्यादा सेक्स पार्टनर न हो

एक से ज्यादा सेक्स पार्टनर न हो

किसी भी परिस्थिति में शारीरिक संबंध बनाने से पहले यह पुख्ता कर लें, कि पार्टनर एचआईवी पॉजेटिव न हो। साथ ही सेक्स के लिए मल्टीपल पार्टनर्स न चुनें।

जानें सेक्सुअल हिस्ट्री

जानें सेक्सुअल हिस्ट्री

अपने साथी से बात करें और उसकी सेक्सुअल हिस्ट्री जानने की कोशिश करें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि ऐसे किसी भी पार्टनर के साथ संबंध न बनाएं जो अपनी सेक्सुअल हिस्ट्री छिपाने की कोशिश करें।

बनें पार्टनर के प्रति निष्ठावान

बनें पार्टनर के प्रति निष्ठावान

वन वुमन मैन बननें और लम्बें रिश्ते दोनों के लिए जरूरी है कि आप पार्टनर के साथ ईमानदार हो।

यूज करें कंडोम

यूज करें कंडोम

अगर आप और आपका पार्टनर दोनों ही एचआईवी पॉजेटिव है तो हमेशा लेटेक्स कंडोम यूज करें। ताकि सेक्स से जुड़ी कोई ओर आम यौन संचारित रोग न हो।

English summary

HIV Deaths Increase By 70% In Tamil Nadu In The Last 3 Years

Experts state that several national surveys, including the National Family Health Survey and the District Health Surveys, have pointed to low HIV AIDS awareness among people.
Please Wait while comments are loading...