कान का बहना, दर्द होना और खुजली हर समस्या से निजात दिलाएंगे ये घरेलू उपचार

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Shunya Mudra, शुन्य मुद्रा | Health benefits | कान की समस्त बीमारियों का इलाज | Boldsky

आपके कान में अगर कभी दर्द हो तो आपको बता दें कि वो बहुत ही भयानक दर्द करता है। कान के असहनीय दर्द के कारण आपको कहीं चैन नहीं आता है। ये सारी समस्या मैल के कारण होती है।

अगर हम कान साफ़ न करे तो हमारे कान में धीरे -2 फुंसी जन्म लेने लगती है और बाद में यही फुंसी पक जाती है और हमारे कान से मवाद निकलने लगती है जिससे हमारे कान बहना शुरू हो जाता है।

यदि कान की फुंसी का जख्म जल्दी नही भरता है तो मवाद बहुत दिन तक बहता रहता है। यदि एक बार कान का बहना स्टार्ट हो गया तो हम इसके इलाज में बहुत पैसा ख़त्म कर देते है लेकिन ठीक नही होता है।

आपको दिमाग को बनाते है तेज और मेमोरी लॉस से बचाते है ये जूस, रोज करें सेवन

आज आपको कान के दर्द से बचने के बारे में और कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगें। इनके इस्तेमाल से आप पूरी तरह से कान के दर्द से राहत पा सकते है।

नीम का इस्तेमाल

नीम का इस्तेमाल

नीम का प्रयोग आपको बता दें कि नीम के इस्तेमाल से आपको इस समस्या से आराम मिल सकता है। इसके लिए आपको नीम को पीस कर शहद में मिला लें और इसमें रुऊ के फहे को कान में लगाने से आपको आराम मिलता है। इससे इस्तेमाल से आपको और भी कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।

सीताफल खाने से पास भी नहीं आती है कैंसर जैसी बीमारियां

मानकंद से इलाज

मानकंद से इलाज

मानकंद एक असरदार घरेलू औषधि है। इसके इस्तेमाल से आपके कान का दर्द हमेशा के लिए बंद हो जाएगा। इसके लिए आपको इसको भूंजकर इसका रस निकालना है और सुबह शाम अपने कानो में डालना है। ऐसा करने से आपके कान का दर्द कम हो जाता है।

सरसों के तेल से इलाज

सरसों के तेल से इलाज

अगर आपको कान संबंधी कोई भी समस्या है तो आपको इसके लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसको गर्म करके इसमें थोड़ी फिटकरी मिलाएं और हल्का गुनगुना कान में डालें। इससे आपको कान की सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी और आपको आराम मिल जाएगी।

तिल के तेल से आराम

तिल के तेल से आराम

अगर आपका कान बहता है या दर्द करता है तो आपको इसके लिए तिल के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आपको तिल के तेल को हुलहुल के तेल में मिलाकर इसको आग में पकने के लिए रख दें इसके बाद जब तेल ही रह जाए तो आप इसको उतारकर छान लें और कान में डालें।

कली के चूने से आराम

कली के चूने से आराम

आपको कान के दर्द और बहना बंद करने के लिए आपको कली के चूने का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आपको इसका एक चौथाई लेना है और इसमें गौ मूत्र मिलाकर इसको कान में डालने से आपको काम इस समस्या से आराम मिल जाएगा।

हल्दी से कान का इलाज

हल्दी से कान का इलाज

आपको बता दें कि कान की समस्त समस्याओं के लिए आपको हल्दी से बनी औषधि का इस्तेमाल करना चाहिए इसके लिए आपको सबसे पहले हल्दी, नीम और लहसुन की कलियों को सरसों के तेल में डालकर पकाना है और उसके बाद इसको कान में डालना है।

प्याज से बंद करे कान का बहना

प्याज से बंद करे कान का बहना

अगर आपका कान बहता है तो इसके लिए आपको प्याज का सहारा लेना है। प्याद के सफेद हिस्से को निकाल लें और उसकों गर्म करले, इसके बाद इसका रस निकाल कर एक एक बंद करके कान में डालने से आपका कान बहना बंद हो जाएगा। ये आपके कान के लिए बहुत उपयोगी है।

मवाद और खुजली से भी मिलता है छुटकारा

मवाद और खुजली से भी मिलता है छुटकारा

प्याज के इसी तरह से इस्तेमाल करने पर आपको खुजली से भी छुटकारा मिलता है। इसका इस्तेमाल आपको करना है कानों की सभी समस्याओं से निजात पाना हैष

फिटकरी से इलाज

फिटकरी से इलाज

आपको बता दें कि आपको फिटकरी और हल्दी को मिलाकर पीस लेना है और इसके चूर्ण को मिलाकर कान में डालना है ऐसा करने से आपके कान की सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी।

English summary

Home Remedies for Ear Infections

If you have any pain in your ear, then tell you that he has very terrible pain. You do not get any relief due to the unbearable pain of the ear. All these problems are due to scam
Please Wait while comments are loading...