दस्‍त हो गए घब‍राइए नहीं, इन नुस्‍खों से कीजीए इलाज

Posted By:
Subscribe to Boldsky

दस्‍त कभी भी हो जाते है, कभी सीजनल इंफेक्‍शन के वजह से कभी फूड की वजह से तो कोई संक्रमण होने से सीधा असर पेट पर होता है। नतीजन संक्रमण हो जाता है। वैसे दस्त की यह समस्या क्रोनिक या तीव्र संक्रमण के कारण होती है।

जरा बचिए! इन कारणों की वजह से बैली में जमा होता है फैट

दस्‍त की वजह से बार-बार वॉशरुम जाना परेशानी का सबब बन जाता है। यहां इस आर्टिकल में आपको दस्‍त से निजात दिलाने वाले घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे।

क्या आपने सुने हैं पेट की नाभि पर तेल लगाने के ये फायदे

इलाज के लिए करें इन चीजों का उपयोग:

 हल्दी:

हल्दी:

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कि पेट के बैक्टीरिया को खत्म करती है। सुबह और शाम को हल्दी के पानी का सेवन करने से दस्त से छुटकारा पाया जा सकता है।

अदरक:

अदरक:

अदरक में कई सारी औषधीय गुण होते हैं, जो पाचन में मदद करता है। इसके लिए पानी में अदरक के एक इंच टुकड़े को मिला कर इसमें कुछ पानी मिला लें और फिर इस पानी को पी लें।

केला

केला

केले में पेक्टिन और फाइबर के साथ ही पोटेशियम भी होता है। ऐसे में अगर आप दस्त से पीड़ित हैं तो आप दिन में कम से कम 3 केलों का सेवन करें, इससे दस्त होना बंद हो जाएगा।

एप्पल साइडर विनेगर:

एप्पल साइडर विनेगर:

शास्त्रों में ऐसा कहा जाता है, कि एप्पल साइडर विनेगर के पास मौत के अलावा हर परेशानी का हल होता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कि दस्त से भी निजात देने में मदद करता है।

दही:

दही:

दही में लैक्टोबैसिलस नाम का बैक्टीरिया होता है, जो कि शरीर के लिए अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप एक कटोरी दही को दिन में दो बार पी लें, इससे दस्त से निजात मिल जाएगा।

अनार:

अनार:

अनार के जूस में भी एप्पल साइडर विनेगर की तरह अच्छे एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल होता हैं, जो कि दस्त को नियंत्रित करने में मदद करता है।

दालचीनी:

दालचीनी:

आप दालचीनी को उबालकर चाय बना बना सकते हैं। इस चाय को दिन में 2 बार पीएं, आपको दस्त से आसानी से निजात मिल जाएगा। आप इस चाय में अदरक भी मिला सकते हैं।

Story first published: Tuesday, March 21, 2017, 15:35 [IST]
English summary

home remedies to treat loose motions

To reduce the frequency of loose motion and bring your bowel movements to regularity, there are many simple and easy home remedies.
Please Wait while comments are loading...