डियोड्रेंट लगाना स्वास्थ के लिए हो सकता है खतरनाक, बचने के लिए जानिए ये बातें

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आजकल को फैशन का दौर चल रहा है और फैशन के कारण ही सब लोग अपना सबसे ज्यादा पैसा बर्बाद करते है। फैशन की कई ऐसी चीजें भी होती है जो आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है।

आज के जेनरेशन के लोगों का फैशन तब तक पूरा नहीं होता जब तक वह अपने पूरे शरीर में डियोड्रेंट ना छिड़क लें। लोगों का डियोड्रेंट को कॉलेज या ऑफिस में लगाकर जाना तो आम बात है, लेकिन अब बहुत से लोग इसे घर में भी लगाने लगे हैं।

ठंड के समय में विशेषकर लोग इस सुगंधित हवा यानि कि डियोड्रेंट का भरपूर इस्तेमाल करते हैं। ठंडा पानी को छूने से अच्छा वह डियोड्रेंट से ही नहाना ज्यादा पसंद करते हैं।

अगर आपको भूख नहीं लगती है तो ये घरेलू उपाय खोल देगे आपकी भूख

सिर्फ जवान ही नहीं बल्कि बच्चे भी आजकल सिर्फ डियो ही लगाना पसंद करते है। आज हम बताएंगें कि इसको लगाने के कुछ नुकसान भी हो सकते है। आइए जानते है इससे होने वाले नुकसान के बारे में....

डियो का इस्तेमाल

डियो का इस्तेमाल

आपको बता दें कि अगर आप डियो लगाते है। तो आपके शरीर से महक आती है। जो लोग नहीं लगाते है तो उनके आस-पास बैठे लोग दूर भाग जाते हैं। आज आपको यह जानकर हैरानी होगी कि डियोड्रेंट का इस्तेमाल करना हमारे लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। आपके डियोड्रेंट में सिंथेटिक तो होता ही है, साथ ही इसमें कई प्रकार के रसायन भी भरे रहते हैं। यहीं नहीं, बल्कि किसी-किसी डियो में तो जहर भी डला रहता है। आपको इससे बचकर रहना है।

एलुमिनियम से सावधान रहें

एलुमिनियम से सावधान रहें

आपको बता दें कि डियो में कई ऐसे खतरनाक केमिकल मिले रहते है जो आपके लिए खतरनाक होते है। अगर आप को भी महंगे डियो लगाने का शौक है तो सावधान हो जाइये, क्योंकि में इस्तेमाल होने वाला एलुमिनियम आपके लिए जानलेवा हो सकता है। इससे आपको बचना है और स्वस्थ रहना है।

स्तन कैंसर की संभावना

स्तन कैंसर की संभावना

आपको बता दें कि जब आप तैयार होते है और कहीं जाते है तो आप अपने शरीर के कई भाग में डियो लगा लेते है जो कि खतरनाक है। महिलाएं अपने सीने में डियो लगा लेती है। ऐसा करना महिलाओ में होने वाले स्तन कैंसर की सम्भावना को बहुत बढ़ा देता है इसके इलावा ये प्रोस्टेट कैंसर और अलझाइमर जैसी बिमारियों को पैदा करता है। इसलिए आपको थोड़ा सावधान रहना है।

खरीदते हुए रखें ध्यान

खरीदते हुए रखें ध्यान

अगर आपको इस समस्या से बचना है तो आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए। जब आप डियो खरीदें तब आपको ये सुनिश्चित करना है कि ऊपर दिए गए कोई केमिकल उसमें ना मिले हों।

English summary

How Bad Is Deodorant For Your Health

Nowadays, fashion is in the process of fashion and due to fashion, everybody waste their most money. There are many things in fashion that can be very harmful for you.
Please Wait while comments are loading...