कहीं आप गलत तरीके से तो ग्रीन टी नहीं पी रहे हैं....

By: Salman Khan
Subscribe to Boldsky

ग्रीन टी के शौकीन लोग रोजाना चाय ती चुस्की लेते है और खाना खाने के बाद तो अधिकतर ग्रीन टी पीने की आदत होती है। पर क्या आप जानते है कि खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पीना आपकी सेहत के लिए कितनी नुकसानदेह है। कई मौके ऐसे होते है जब ग्रीन टी आपके लिए हानिकारक हा सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि कब ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए और कब नहीं करना चाहिए।

डाइट पर खाना खाने के बाद

डाइट पर खाना खाने के बाद

आप डाइट पर होते है और वजन कम करने के लिए मेहनत करते है। मुख्यत: खाना खाने के बाद यदि आप ग्रीन टी पीते हैं तो आपको जानकर हैरानी होगी की खाना खाने के तुरंत बाद इसके सेवन से भोजन में प्राप्त कैलोरी को ग्रीन टी खत्म कर देती है।

ज्यादा गर्म ना पिएं

ज्यादा गर्म ना पिएं

अगर आप ज्यादा गर्म ग्रीन टी पीते है तो ये आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है। कोशिश करें कि ग्रीन टी ज्यादा गर्म ना हो क्यूंकि ज्यादा गर्म ग्रीन टी आपके पेट और गले के लिए हानिकारक है।

शहद मिलाते समय रखे ध्यान

शहद मिलाते समय रखे ध्यान

ग्रीन टी में शहद मिलाने से उसका स्वाद अच्छा हो जाता है इसलिए ध्यान रहे कि जब ग्रीन टी हल्की गर्म हो तभी उसमें शहद मिलाएं। ज्यादा गर्म ग्रीन टी में शहद मिलाने से उसके पोशक तत्व नष्ट हो जाते है।

दवा के साथ ना पिएं

दवा के साथ ना पिएं

दवा के साथ ग्रीन टी का सेवन बिल्कुल बंद करदे क्यूंकि दवा में मौजूद पेन किलर ग्रीन टी साथ मिलकर आपके पेट में गैस बनाता है जो आपकी सेहत के हानिहाकरक है।

Green Tea and its side effects | ग्रीन टी के नुकसान | Boldsky
ज्यादा देर तक ग्रीन टी बैग को पानी में न छोड़े

ज्यादा देर तक ग्रीन टी बैग को पानी में न छोड़े

अक्सर लोग पानी में ग्रीन टी के बैग को तब तक डाले रहते हैं जब तक उनकी चाय खत्म नहीं हो जाती। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो न करें क्योंकि ज्यादा देर तक पानी में डूबे रहने से आपकी चाय का टेस्ट और कड़वा हो सकता है।

English summary

If you also use to get green tea then do not let these mistakes

after eating food, drinking green tea is so bad for your health.
Please Wait while comments are loading...