लगातार एक जगह बैठकर काम करने से जल्दी होती है मौत, अपनाएं ये तरीके और महफूज रहें

By: Salman khan
Subscribe to Boldsky

आजकल लगातार बढ़ रहे टेक्नॉलिजी के चलते लोगों ने अपने सारे काम मशीन के भरोसे छोड़ दिए है। पहले की तरह काम करना अब किसी को नहीं भाता है तो वहीं कंम्यूटर के आने के बाद लोगों ने एक जगह बैठे-बैठे काम करना शुरु कर दिया है।

पर क्या आप जानते हैं कि लगातार कई घंटों तक एक जगह बैठने से आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। यही नहीं ऐसा करने से आपकी आयु कम होती है और आप जल्दी मर भी सकते है। आइए जानते है कि किन-किन समस्याओं से घिर सकते है आप.........

इन समस्याओं से घिर सकते है आप

इन समस्याओं से घिर सकते है आप

ज्यादा देर एक जगह बैठने से आपको मोटापा, शुगर जैसी कई गंभीर बीमारियां घेर सकती है।

एक शोध में दावा किया गया है कि लगातार एक जगह बैठकर काम करने और दो घंटे तक एक ही मुद्रा में बैठने से आपकी जल्दी मौत भी हो सकती है।

थोड़ी देर में बदलते रहें पोजीशन

थोड़ी देर में बदलते रहें पोजीशन

जब आप कोई भी बैठने वाला काम कर रहे हो तो ये ध्यान रखें कि थोड़ी-थोड़ी देर में उठते बैठते रहे। इससे आपकी मांसपेशियों में परिवर्तन होता रहेगा और महफूज रहेंगे।

जल्दी मरते है ऐसे लोग

जल्दी मरते है ऐसे लोग

एक अध्ययन में ये भी पता चला है कि जवान लोग उन दूसरे लोगों की तुलना में जल्दी मर जाते हैं जो लम्बे समय तक बैठने की एक ही मुद्रा अपनाते है।

Right posture to sit at office desk ; Watch Video | Ergonomics | Boldsky
टीवी देखने के भी है नुकसान

टीवी देखने के भी है नुकसान

कुर्सी पर लगातार बैठे रहने से अलग-अलग बीमारियों से मरने का खतरा 27 प्रतिशत और टेलिविजन देखने से होने वाली बीमारियों से मौत होने का खतरा 19 प्रतिशत तक होता है। इसलिए आप थोड़ी-थोड़ी देर में अपनी पोजीशन बदलते रहें।

English summary

if you do work sitting continuously in one place, you will die hurry

You know that sitting in one place for several hours in a row can ruin your health. Not only this, you are getting younger and you can die early
Story first published: Thursday, September 14, 2017, 8:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...