याददाश्त तेज करना चाहते हैं? तो इस खास समय पर करें एक्सरसाइज

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

ऑस्कर वाइल्ड ने एक बार कहा था, 'मेमोरी एक डायरी है, जिसे हम सब कैरी करते हैं हैं।' यह कथन बहुत सच्चा है क्योंकि हमारी यादें हमें उन आकार में आती हैं जो हम बड़े होते हैं। स्मृति के बिना, मनुष्य के रूप में, एक सामान्य जीवन जीना असंभव होगा।

स्मृति कौशल के बिना, कोई भी कुछ भी सीखने में सक्षम नहीं होगा, यह पढ़ाई या बुनियादी जीवन कौशल होना चाहिए, क्योंकि हमारे द्वारा किए जाने वाले अधिकांश कार्यों को नकल और याद रखना सीखते हैं, जब हम छोटे होते हैं।

उदाहरण के लिए, एक बच्चे के रूप में, आपने देखा होगा कि आपकी मां गर्म बर्तनों को संभालने में सावधान रहती है, इसलिए आपको याद है और जैसा कि आप बड़े होते हैं, वैसे ही करते हैं।

tips to improve memory

जीवन में भी छोटे विवरण मेमोरी कौशल की आवश्यकता होती है अगर किसी व्यक्ति की मेमोरी कौशल निशान तक नहीं हैं, तो यह उनके जीवन की गुणवत्ता में बाधा पहुंचा सकती है।

मेमोरी को एक संज्ञानात्मक प्रक्रिया के रूप में वर्णित किया जा सकता है जिसमें किसी व्यक्ति के दिमाग या मस्तिष्क की जानकारी संग्रहीत होती है, ताकि जब आवश्यक हो तब इसे प्राप्त किया जा सके।

स्मृति कौशल के बिना, किसी व्यक्ति को अपने अध्ययन के दौरान कुछ भी सीखने में सक्षम नहीं हो सकता है, इसलिए यह पहलू निश्चित रूप से एक अच्छी नौकरी खोजने की क्षमता पर व्यक्ति को प्रभावित करेगी।

इसलिए, यह सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने मेमोरी कौशल को बनाए रखने के लिए जो भी कर सकते हैं, करें।

Exercises to boost Brain Power | Sharp Memory | दिमाग को तेज करती है ये ब्रेन एक्सरसाइज ।BoldSky
जैसे-जैसे हम बड़े हो जाते हैं, मस्तिष्क की कोशिकाओं को पतित करना शुरू हो जाता है और स्मृति सहित कई हमारे संज्ञानात्मक कार्यों को प्रभावित किया जाता है, यही वजह है कि वृद्ध लोगों को स्मृति हानि के मुद्दों का सामना करना पड़ता है।

अब, हम जानते हैं कि लंबे समय तक स्वस्थ रहने के लिए दैनिक आधार पर व्यायाम करना बेहद महत्वपूर्ण है। वास्तव में, नियमित व्यायाम रोकथाम और कई बीमारियों, दोनों शारीरिक और मानसिक उपचार के सफल उपचार के साथ जुड़ा हुआ है।

tips to improve memory

दैनिक आधार पर व्यायाम से मोटापे, जोड़ों के दर्द, पाचन विकार, प्रतिरक्षा तंत्र की कमजोरी, तनाव, अवसाद, आदि को रोकने और इलाज किया जा सकता है।

हाल ही में, अभ्यास के लाभों पर किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि हर दिन एक खास समय में व्यायाम करने से आपकी मेमोरी कौशल में काफी हद तक सुधार हो सकता है।

मेमोरी में सुधार करने के लिए करें एक्सरसाइज कब करें?

यदि कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो दैनिक आधार पर किसी प्रकार के अभ्यास करने की आदत में है, तो यह आपकी स्मृति कौशल की अच्छी खबर है। हालांकि, अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए उत्सुक नहीं हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य के अच्छे के लिए शुरू कर सकते हैं। कसरत करने वाले स्वास्थ्य लाभों के अलावा, आपकी स्मृति में सुधार के लिए यह एक शानदार तरीका भी हो सकता है।

न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन में सिडनी में कहा गया है कि यदि आप कुछ अच्छी तरह से याद रखना चाहते हैं, खासकर जब पढ़ाई की बात आती है, तो इसमें एक कवायद शामिल है।

अध्ययन का कहना है कि कम से कम 10 मिनट का अभ्यास करने के बाद, अध्ययन करने या याद रखने के तुरंत बाद, आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को जानकारी को और अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित करने में मदद मिल सकती है, जिससे आपको उन्हें बेहतर याद रखने में मदद मिलती है!

कुल मिलाकर बात यह है कम से कम 10 मिनट एक्सरसाइज करने से जानकारी के एक टुकड़े सीखने के बाद आपकी स्मृति में मदद मिल सकती है।

English summary

If You Want To Improve Your Memory, Exercise At This Specific Time!

Here is how you can remember the information you learnt effectively, with this exercise trick!
Please Wait while comments are loading...