नहाने के तौलिए का दोबारा इस्तेमाल, बन सकता है आपकी जान का दुश्मन

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

क्या नहाने के तौलिये का दोबारा इस्तेमाल करना सुरक्षित है? आप कितनी कितनी बार अपना तौलिया धोते हैं? आपको बता दें कि तौलिये की बनावट के कारण बैक्टीरिया उसमें फंस सकते हैं। दूसरा, ज्यादातर तौलिये आमतौर पर ज्यादातर समय घुलनशील होते हैं। यह बैक्टीरिया को बढ़ने के लिए अनुकूल वातावरण बनाते हैं। अगर बैक्टीरिया परिवार में एक सदस्य को संक्रमित करता है, तो बाकी सब भी बीमार पड़ सकते हैं।

अध्ययन क्या कहता है?

अध्ययन क्या कहता है?

एक नए अध्ययन का दावा है कि आपके बाथरूम में आपके द्वारा उपयोग किए गए तौलिए का 90 फीसदी घातक बैक्टीरिया होता है। वास्तव में कोलिफॉर्म बैक्टीरिया है जो आमतौर पर मल सामग्री में पाया जाता है। यह बैक्टीरिया घर के बाथरूम तौलिये में पाया जाता है।

लैब परीक्षण का दावा क्या है?

लैब परीक्षण का दावा क्या है?

जब कुछ तौलिये को प्रयोगशाला में भेजे गए थे, तो शोधकर्ताओं ने पाया कि उनमें से 14 फीसदी में ई कोली बैक्टीरिया थे। हम सभी जानते हैं कि ई कोली संक्रमण का कारण बन सकता है।

क्या यह घातक होते हैं?

क्या यह घातक होते हैं?

आमतौर पर इससे ज्यादा नुकसान नहीं होता है लेकिन जब प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर या कम होती है, तब आपके बाथरूम तौलिए से बैक्टीरिया भी आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

आप तौलिए साझा कर सकते हैं?

आप तौलिए साझा कर सकते हैं?

नहीं। एक ही तौलिये का इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया शरीर में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं। अपने तौलिए को नियमित रूप से धोएं। यह आपके तौलिये पर बैक्टीरिया की मात्रा को कम करने का यही एकमात्र तरीका है। इसके अलावा, कभी भी अपने तौलिए को नम मत रखें। उन्हें धूप में सुखाएं।

आपको कितनी बार धोना चाहिए?

आपको कितनी बार धोना चाहिए?

हर दो दिनों में एक बार धोएं। वैसे एक बार इस्तेमाल करने के बाद धोना बेहतर होता है। इसके अलावा, यदि तौलिया पूरी तरह से सूख जाता है, तो बैक्टीरिया के कारण संक्रमित होने की संभावना कम हो सकती है।

Loofah: Benefits and Side Effects | नहाते हुए लूफा इस्तेमाल करने के फायदे - नुकसान | Boldsky
तौलिया का उपयोग करने से कब बचें?

तौलिया का उपयोग करने से कब बचें?

यदि तौलिये से बदबू आ रही है, तो इसका इस्तेमाल कभी नहीं करें। गंध जीवाणु वृद्धि का संकेत है। इसके अलावा, सार्वजनिक शौचालय या होटल में तौलिये का उपयोग

English summary

Is It Safe To Reuse Bath Towels? No!

A new study claims that 90 percent of the towels you use in your bathroom are fatal bacteria. In fact, coliform bacteria that are usually found in sewage material.
Story first published: Thursday, October 5, 2017, 11:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...