क्या बार-बार पेशाब आना किसी गंभीर समस्या का लक्षण है?

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

लगातार पेशाब आना क्या सामान्य है? आप शौचालय जाने की संख्या भी यह तय कर सकते हैं कि आप कितने स्वस्थ या अस्वस्थ हैं।

आपकी जीवनशैली या स्वास्थ्य खराब होने पर आपको बार-बार पेशाब आ सकता है। इसके अलावा, आपकी हाइड्रेटिंग की आदतों से भी यह पता चल सकता है कि आप कितनी पेशाब करते हैं।

यह जानने से पहले कि आपका स्वास्थ्य ठीक है या नहीं, पहले आपको यह पता होना चाहिए कि एक दिन में कितनी बार पेशाब होना सामान्य या असामान्य है।

दिन में कितनी बार पेशाब करना चाहिए?

दिन में कितनी बार पेशाब करना चाहिए?

आम तौर पर, यह 4 से 10 बार पेशाब करने के लिए काफी सामान्य है। औसत व्यक्ति के मूत्राशय मूत्र के करीब 2 कप की क्षमता के साथ आता है। इसे केवल 3-5 घंटे की अवधि के लिए ही रोका जा सकता है।

Causes of Frequent Urination, जानिए बार-बार पेशाब आने के कारण | Boldsky
असामान्य क्या है?

असामान्य क्या है?

यदि आप मूत्र करते समय दर्द या जलन महसूस करते हैं तो आपको चिंतित होना चाहिए। इसके अलावा, यदि आप औसत समय से मूत्र में अधिक गुजर रहे हैं तो यह समस्या हो सकती है। बार-बार पेशाब करने के लिए जाना गंभीर संकेत है।

रात में कितनी बार पेशाब करें?

रात में कितनी बार पेशाब करें?

यदि आपको रात में केवल एक बार जागने की आदत है, तो मूत्र को पार करने के लिए, यह सामान्य है। कुछ लोग सुबह तक जाग नहीं होते हैं और यह भी सामान्य है। लेकिन उम्र के साथ, आप रात में एक बार मूत्र के के लिए जा सकते हैं।

क्या पेशाब को देरी तक रोका जा सकता है?

क्या पेशाब को देरी तक रोका जा सकता है?

यदि आप मूत्र असंयम पीड़ित हैं, तो आपके लिए लंबे समय के लिए मूत्र को रोकना बहुत मुश्किल है। यदि आप कई बार पेशाब कर रहे हैं, तो आप उस बिंदु तक अपने आप को नियंत्रित करके आवृत्ति को कम कर सकते हैं, जिससे मूत्र बढ़ने की इच्छा हो।

क्या ऐसा करना ब्लैडर के लिए बुरा है?

क्या ऐसा करना ब्लैडर के लिए बुरा है?

दरअसल, यह बुरा नहीं है लेकिन यदि आप मूत्र धारण कर रहे हैं और अपने आप को नियंत्रित करने तक यह दर्द नहीं करता है तो यह अस्वस्थ है।

डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए?

डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए?

यदि आपके पेशाब करने के नियम में अचानक बदलाव होता होता है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप कई बार पेशाब कर रहे हैं या रातभर में कई बार पेशाब के लिए उठ रहे हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है।

संक्रमण के लक्षण

संक्रमण के लक्षण

अगर आपको पेशाब करने में काफी कठिनाई होती है, तो यह इन्फेक्शन का एक संकेत हो सकता है। मूत्राशय से गुजरते समय जलन सूजन, मूत्राशय को खाली करने में सक्षम ना होना, मूत्र और बुखार में रंगीन निर्वहन मूत्र पथ में संक्रमण के कुछ संकेत हैं।

English summary

Is Peeing Too Much A Sign Of Bad Health?

Is frequent urination normal? Well, the number of times you visit the toilet can also decide how healthy or unhealthy you are. Read this!
Story first published: Saturday, September 2, 2017, 12:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...