48 घंटे के भीतर पूरे शरीर को डिटोक्स करने के आसान और असरदार तरीका

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

शरीर को डिटोक्स करना यानि शरीर की गंदगी को साफ करने की प्रक्रिया एक प्राचीन अभ्यास है। इस प्रक्रिया को ठीक से किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर आपको भूख लग सकती है और आपका चयापचय धीमा हो सकता है।

इसके अलावा, अगर इस टेक्निक को सही ढंग से नहीं किया गया है, तो यह आपको निर्जलीकरण, थकान, मतली और चक्कर आदि की भी समस्या हो सकती है। आपका शरीर लीवर, गुर्दे और कोलन के जरिए अपनाप साफ होता रहता है।

लीवर शरीर का फिल्टर है और खून में विषाक्त पदार्थों को जाने से रोकता है। लीवर शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और किडनियां खून को हर समय फिल्टर करती हैं। यह मूत्र के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है।

48-hour Liver, Colon & Kidney Detox To Cleanse Toxins & Burn Fat From The Body

इसलिए, अंगों के कार्य को बढ़ावा देने के लिए, आपको सही तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। शरीर को शुद्ध करने के लिए सबसे शक्तिशाली तरीकों में इन तीनों अंगों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करना है जो 48 घंटों में किया जा सकता है।

सामग्री:

  • 1 कप पानी
  • जायफल का 1 चुटकी
  • क्विनो का आधा कप
  • 1 चम्मच अदरक
  • 1 चम्मच फ्लैक्ससीड्स ऑयल 
  • ¼ कप चावल का दूध
  • कुछ सूखे बेर
इस तरीके से करें इस्तेमाल

एक छोटे से बर्तन लो, उसमें पानी डालकर किनोआ, जायफल और अदरक मिलाएं। मिश्रण को मिलाइये और उबाल लें। मध्यम आंच पर बर्तन को कवर करें और इसे दस मिनट के लिए उबाल लें।

उसके बाद सूखे बेर और चावल का दूध मिक्स करें और इसे 5 मिनट तक उबाल लें। इसे खाने से पहले एक चम्मच फ्लैक्स सीड्स ऑयल मिक्स करें।

यह विधि 48 घंटों में आपके शरीर को डिटॉक्स में करने में मदद करेगी। शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए नियमित रूप से पालन किया जाना चाहिए।

English summary

48-hour Liver, Colon & Kidney Detox To Cleanse Toxins & Burn Fat From The Body

Use this 48-hour liver, colon and kidney detox that will help cleanse the toxins and burn fat from the body.
Story first published: Saturday, September 16, 2017, 6:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...