सेक्स के दौरान पुरुषों की कार्डियक अरेस्ट से मरने की अधिक संभावना- स्टडी

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

एक नए अध्ययन के मुताबिक, जो लोग सेक्स के दौरान कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित होते हैं, उनके अन्य लोगों की तुलना में मरने की संभावना चार गुना अधिक है।

अध्ययन के अनुसार, केवल 12 प्रतिशत पुरुष जिनके दिल अचानक सेक्स के दौरान बंद हो गए थे, उनका खेल, घूमना या बागवानी करने वाले लोगों की तुलना में कार्डियक अरेस्ट का 50 फीसदी हिस्सा है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि इसके लिए सबसे संभावित कारणों में से एक यह हो सकता है कि जिन महिलाओं के पार्टनर गिर जाते हैं, वे मदद मांगने के लिए शर्मिंदा हैं। हालांकि यह शॉक उन्हें उन्हें अपने साथी को फिर से जीवित करने की कोशिश करने से रोक सकता है।

अध्ययन के लेखक के अनुसार, यहां सामाजिक शर्मिंदगी है और महिलाओं को चौंक जाती हैं और उन्हें पता नहीं है कि कैसे प्रतिक्रिया दें। उन्होंने कहा कि यह तथ्य यह है कि दोनों नंगे हो सकते हैं उन्हें मदद के लिए बुलाने से भी रोक सकती है।

बार्सिलोना में यूरोपीय सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी सम्मेलन में अपने निष्कर्ष पेश करने वाले डॉक्टर शरिफजादेधन ने 3,028 लोगों के अभिलेखों का आकलन किया जिन्होंने हृदय की गिरफ्तारी का सामना किया था और जब उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

 Men more likely to die from cardiac arrest while having sex

इनमें से, 246 शारीरिक गतिविधि कर रहे थे जब उनके दिल को रोक दिया गया था, जिनमें से 17 - औसत आयु के 53 वर्ष के सभी पुरुष - सेक्स कर रहे थे।

कार्डिएक की गिरफ्तारी तब होती है जब दिल अचानक पम्पिंग खून बंद हो जाता है और यदि पुनरुत्थान न किया जाए, तो मरीज़ मिनटों में मर सकते हैं।

उन्होंने यह भी पाया कि जिन पुरुषों के यौन संबंध रखने वाले आधे से कम लोगों को सीपीआर दिया गया था, अन्य पीडि़तों में से 80 प्रतिशत की तुलना में।

शरीफजादेगंज ने कहा कि लोगों को सेक्स नहीं छोड़ा जाना चाहिए, उनका कहना है कि यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। हालांकि, उन्होंने कहा कि सीपीआर शिक्षा महत्वपूर्ण है।

English summary

Men more likely to die from cardiac arrest while having sex

People who suffer cardiac arrest while having sex are four times more likely to die than other victims, says a new study.
Story first published: Friday, September 1, 2017, 11:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...