यौन स्वास्थ्य से जुड़ी इन 8 समस्याओं को नजरअंदाज कर देती हैं महिलाएं

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

महिलाएं गर्भावस्था और मेनोपॉज के दौरान कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करती हैं। इसी तरह महिलाओं के लिए यौन और प्रजनन स्वास्थ्य समस्याएं भी बड़ा मुद्दा है। 15 और 44 वर्ष की आयु की एक तिहाई महिलाएं यौन समस्यायों से पीड़ित हैं।

विकासशील देशों में असुरक्षित यौन संबंध प्रमुख जोखिम कारक है। जिन यौन स्वास्थ्य समस्याओं का सामना महिलाएं कर रही हैं, इन समस्याओं के शारीरिक या मनोवैज्ञानिक कारण हो सकते हैं।

female sexual health

हम आपको बता रहे हैं कि ऐसी कौन-कौन से यौन समस्याएं हैं, जिन्हें महिलाएं नजरअंदाज कर देती हैं।

1) यीस्ट इन्फेक्शन

1) यीस्ट इन्फेक्शन

इस रोग में काफी दर्द होता है। तैरना और चलने जैसी ग्रीष्मकालीन गतिविधियां भी इस संक्रमण का कारण बन सकती हैं। कभी-कभी, गर्मी के दौरान एक महीने में कई बार ऐसा हो सकता है।

2) मूत्र मार्ग में संक्रमण

2) मूत्र मार्ग में संक्रमण

रात के बीच पेशाब के लिए जागना यूटीआई का संकेत है। एक वर्ष में एक यूटीआई प्राप्त करना सामान्य है यदि आप बार-बार से इससे पीड़ित हो रही हैं, तो आपको सावधान रहने की आवश्यकता है।

3) डिस्चार्ज

3) डिस्चार्ज

ऐसा होना नॉर्मल है लेकिन अगर कलर और क्वालिटी चिंता का विषय है। सफेद रंग का डिस्चार्ज होने का मतलब है कि आप यीस्ट इन्फेक्शन से पीड़ित हैं। एक मोटा डिस्चार्ज बैक्टीरियल इन्फेक्शन का संकेत हो सकता है।

4) समय से पहले पीरियड्स

4) समय से पहले पीरियड्स

यह गोलियां नहीं लेने पर भी निर्भर करता है। आप गोलियों को लेकर गलती से अपनी अवधि को बढ़ा सकते हैं। कुछ दिनों तक आपकी गोलियां नहीं लेते हुए, आप अपनी अवधि बढ़ा रहे हैं।

5) इन्ग्रोन हेयर

5) इन्ग्रोन हेयर

यह बाल स्किन के अंदर होते हैं और इनसे आपको काफी परेशानी हो सकती है। शेविंग या एपिलेशन से आपको काफी तकलीफ हो सकती है।

6) स्मेल

6) स्मेल

अगर आपके निचले हिस्से से अच्छी स्मेल नहीं आती है, तो समझ लें कि कुछ गड़बड़ है। ऐसा बैक्टीरियल वेगीनोसिस की वजह से हो सकता है। यह महिलाओं के यौन स्वास्थ्य से संबंधित शीर्ष मुद्दों में से एक है।

7) ऐंठन

7) ऐंठन

ऐंठन के स्तर में एक भिन्नता वास्तव में सामान्य है लेकिन यदि दर्द बहुत असहनीय है और हर महीने अलग-अलग स्तरों पर है, तो यह यौन संचारित बीमारी का संकेत हो सकता है।

8) ब्रेस्ट पर सिस्ट

8) ब्रेस्ट पर सिस्ट

स्तन पर छाले होने का मतलब हमेशा स्तन कैंसर का नहीं होता है। ये हानिकारक अल्सर भी हो सकते हैं जो एक महीने में गायब हो जाते हैं। यदि यह लंबे समय तक नहीं जाता है और आपके पास स्तन कैंसर का पारिवारिक इतिहास है, तो यह चिंता का एक कारण है।

English summary

Serious Sexual Health Issues That Women Often Ignore

Serious Sexual Health Issues That Women Often Ignore
Story first published: Saturday, August 5, 2017, 11:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...