बुजुर्गों की ब्रेन पावर बढ़ाता है सेक्स

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

एक रिसर्च के अनुसार, 50 साल की आयु में सेक्स करना दिमाग के लिए सही होता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि ऐसे बुजुर्ग जो इस अवस्था में भी अक्सर सेक्स करते हैं उनका दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, ऐसे लोगों को उम्र के इस पड़ाव में भी आंखों की रोशनी बेहतर रहती है।

इंग्लैंड में कोवेन्ट्रीय यूनिवर्सिटी के मुख्य शोधकर्ता हेली राइट ने कहा, 'लोग यह सोचने पसंद नहीं करते कि बुजुर्ग सेक्स करते हैं, लेकिन हमें इस अवधारणा को एक सामाजिक स्तर पर चुनौती देने की जरूरत है।'

यह अध्ययन जर्नल ऑफ जर्नलोलॉजी में प्रकाशित हुआ, जिसमें 50 से 83 वर्ष की उम्र के 73 लोग शामिल थे। प्रतिभागियों ने एक प्रश्नावली दी गई जिसमें उनसे पूछा गया था कि वो पिछले 12 महीनों में औसतन कितनी बार यौन क्रिया में शामिल थे.

Sex Can Boost Brain Power In Older Adults

उन्होंने एक मानक परीक्षण में भी भाग लिया, जो आम तौर पर बुजुर्गों में मस्तिष्क समारोह के विभिन्न तरीकों को मापने के लिए प्रयोग किया जाता है। इनमें मौखिक प्रवाह परीक्षण शामिल थे जिनमें भाग लेने वालों से 60 सेकंड में जितने संभव हो उतने नाम पूछे गए थे।

इसके अलावा उनका विजोस्पेटियल एबिलिटी टेस्ट भी लिया गया जिसमें उन्हें दिमाग से एक कॉम्प्लेक्स डिज़ाइन और क्लॉक फेस बनाने को कहा गया। इन दोनों टेस्ट में मौखिक प्रवाह टेस्ट का सबसे मजबूत प्रभाव दिखा।

कोवेन्ट्री और ऑक्सफ़ोर्ड के विश्वविद्यालयों के शोधकर्ता ने कहा कि आगे के शोध से पता चलता है कि जैविक तत्व, जैसे डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन उनकी यौन क्रियाओं और ब्रेन फंक्शन के बीच संबंध को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

राइट ने कहा, 'हम केवल यह सोच सकते हैं कि यह सामाजिक या भौतिक तत्वों द्वारा संचालित होता है - लेकिन एक क्षेत्र जिस पर हम आगे शोध करना चाहते हैं वो यह है कि जैविक तंत्र इस पर कैसे प्रभाव डाल सकता है।'

राइट ने कहा, 'हर बार जब हम रिसर्च करते हैं तो हम यह जानने कि कोशिश करते हैं अंतर्निहित तंत्र क्या हैं और इससे बुजुर्गों के सेक्सुअल एक्टिविटी और सोचने-समझने की क्षमता के बीच कारण और प्रभाव क्या हैं।'

English summary

Sex Can Boost Brain Power In Older Adults

Staying busy in your bedroom even after age 50 could be good for your brain as researchers have found that older adults who have sex more frequently do better in brain function tests.
Story first published: Saturday, June 24, 2017, 22:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...