इन लक्षणों से पहचानें कि पेट फूलना है एक गंभीर समस्या

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

ब्लोटिंग यानि पेट फूलने की समस्या लैक्टोज इनटॉलेरेंस और कभी-कभी कैंसर के कारण भी हो सकती है। अगर आप पेट फूला महसूस कर रहे हैं, तो आपको लक्षणों पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत होती है, क्योंकि कभी-कभी स्थिति अधिक गंभीर हो सकती है।

आपको पेट फूलने के कारण और लक्षणों को जानना बहुत जरूरी है ताकि समय रहते इसका इलाज कराया जा सके।

Fennel सौंफ for Stomach Bloating, अगर हैं पेट फूलने की परेशानी तो आजमाइये सौंफ की यें रेसिपी | Boldsky
पेट फूलने की समस्या खराब खानपान, तनाव, दवाओं और प्रदूषण के कारण हो सकती है। यदि लक्षण लंबे समय तक दिखते हैं, ये संकेत है कि कुछ गंभीर समस्याएं हैं। हम आपको पेट फूलने के कुछ कारण बता रहे हैं।
1) पेल्विक पेन

1) पेल्विक पेन

यह वास्तव में ओवेरियन कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। यह अन्य लक्षणों के साथ भी होता है जैसे खाने के तुरंत बाद पूरी तरह से पेट फूलना

महसूस करना, अचानक पेशाब या पॉटी आन आदि।

2) वजन कम होना

2) वजन कम होना

यह सीलिएक रोग का एक संकेत है। इस ऑटोइम्यून बीमारी के सबसे आम लक्षण दस्त, वजन घटाने आदि हैं।

3) पेट की ऐंठन

3) पेट की ऐंठन

यदि ये पेट पेट के बाईं ओर मौजूद है, तो आपको डायवर्टीकुलिटिस हो सकता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें छोटे पाउच कोलन के निचले हिस्से के अस्तर में विकसित होते हैं और सूजन बन जाते हैं।

4) क्लैमाइडिया / गोनोरिआ संक्रमण

4) क्लैमाइडिया / गोनोरिआ संक्रमण

यदि आपका पेट फूला हुआ हो तो इससे बदबूदार गैस आ सकती है, तो यह एसटीडी से संबंधित स्थितियों जैसे क्लैमाइडिया या गोनोरिअल संक्रमण के कारण हो सकता है जो कि योनि से फैलोपियान ट्यूब या गर्भाशय तक जा सकता है। इससे बुखार, ठंड लगना और सूजन हो सकती है।

5) रक्त के निशान के साथ डायरिया

5) रक्त के निशान के साथ डायरिया

इंफ्लेमेटरी बोवएल डिजीज के कारण लगातार पेट में दर्द के साथ सूजन भी हो सकती है। अन्य लक्षणों में से कुछ में खूनी दस्त, त्वचा पर चकत्ते और थकान शामिल है। यह उन संकेतों में से एक है जो दर्शाते हैं कि आपका सूजन सामान्य नहीं है।

English summary

Signs Which Indicate That Your Bloating Isn't Normal

Signs that your bloating is not normal include pelvic pain, weight loss, etc. Read to know why you are feeling bloated after eating only a small meal.
Story first published: Saturday, August 5, 2017, 14:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...