सिंहासन करने के है 10 जबरदस्त लाभ, आपके शरीर को रखेगें स्वस्थ

Posted By:
Subscribe to Boldsky

सिंह आसन एक अत्यन्त लाभकारी आसन है। इसको अगर आप नियमित करते है तो आपको की तरह के रोगो से छुटकारा मिल जाएगा। सिंह का अर्थ शेर के समान मुद्रा बनाना है। यह आसन अनेक रोगों में लाभकारी है।

योगियों ने इस आसन को बहुत ही महत्वपूर्ण आसन कहा है, क्योंकि इस आसन में तीन बंधों की सिद्धि सहज हो जाती है। यह ब्रह्मचर्य की प्राप्ति का अच्छा मार्ग है।

इस आसन में सिंह के समान गर्जना करना पड़ता है, इसलिए इस आसन को एकांत व शांत स्थान पर करना चाहिए। इसको करने के लिए पैरों को घुटनों से मोड़कर घुटनों को आगे की ओर करके रखें।

टहलते हुए करें ये प्राणायाम, ये 10 समस्याएं रहेंगी कोसों दूर

इसके बाद एड़ियों पर बैठते हुए आगे की ओर झुकें और दोनों हाथों को दोनों घुटनों के बीच उंगलियों को अंदर की ओर हथेलियों को भूमि पर टिकाकर रखें। जैसा की आपको फोटो में दिखेगा कि आपको शेर की तरह बैठना है।इस तरह से आप इस आसन को कर सकते है।

हकलाहट की समस्या खत्म करता है

हकलाहट की समस्या खत्म करता है

कई बार देखा जाता है कि कुछ लोग बचपन से ही हकलाते है। कुछ लोगों की ये समस्या वक्त के साथ खत्म हो जाती है पर कुछ लोग हमेशा इस समस्या से परेशान रहते है। इसके लिए आपको सिंह आसन करने की आवश्यकता होती है। इसको करने से आपकी हकलाहट की समस्या खत्म हो जाती है।

गले के टॉंसिल दूर करता है

गले के टॉंसिल दूर करता है

अगर आपके गले में टॉसिल हो गए है तो आपको काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। ये काफी दर्द भी करता है। इससे बचने के लिए आपको सिंह आसन करना चाहिए। ये करने से आपकी इस समस्या से छुटकारा मिलता है।

भय दूर होता है

भय दूर होता है

अगर आपको ऐसे ही किसी बात से डक लगता है और आप छोटी छोटी बातो में डर जाते है तो आपको सिंह आसन करना चाहिए। इससे आपका भय खत्म होने लगता है।

चेहरे से झुर्रियां खत्म हो जाती है

चेहरे से झुर्रियां खत्म हो जाती है

अगल आपकी बढ़ती उम्र से आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगी है तो आपको इससे काफी आराम मिलेगा। सिंह आसन को रोजाना करने से आपके चेहरे से जुर्रियां खत्म हो जाती है।

थाइराइड में आराम

थाइराइड में आराम

आपको बता दें कि अगर आपको थाइराइड की समस्या है तो आपको सिंह आसन करना चाहिए। इसको करने से आपको थाइराइड में आराम मिलता है। इसके साथ ही आपका गुदा संबंधित समस्या भी खत्म हो जाती है।

 अंग करते है सही से काम

अंग करते है सही से काम

आपके शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को ये सही से काम करने के लिए आगे करता है। आमाशय, छोटी आंत, बड़ी आंत, गुर्दे, जिगर व तिल्ली साफ होकर अपना काम ठीक तरह से करने लगते हैं। सिंह आसन के ये फायदे है।

आंख और कान सशक्त होते है

आंख और कान सशक्त होते है

सिंह आसन को रोज करने से आपके आंख और कान दोनो को फायदा होता है। इससे आंख, नाक, कान, जीभ आदि पुष्ट होते हैं तथा जीभ, तालु और दांत व जबड़े सशक्त होते हैं। आपको इस आसन को जरूर करना चाहिए।

गले की समस्याओं से आराम

गले की समस्याओं से आराम

गले की सारी समस्याओं से आपको दिलाता है सिंह आसन। इसको करने से आपके गले के दर्द और जकड़न इत्यादि से आपको पूरी तरह से आराम मिल जाता है।

आंखों की रोशनी बढ़ती है

आंखों की रोशनी बढ़ती है

सिंह आसन एक ऐसा आसन है जिसको करने से आपके आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसको करने से आप के अंदर शक्ति भी बढ़ जाती है। आपको इस आसन को रोजाना करना चाहिए।

English summary

The Health Benefits of Simhasana

Simhasana is a very beneficial posture. If you do this regularly then you will get rid of the kind of diseases. The meaning of lion is making the same currency as the lion. This posture is beneficial in many diseases.
Please Wait while comments are loading...