खुद के पीरियड्स से जानें अपने शरीर का हाल, पहचाने बीमारियां

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

पीरियड्स महिलाओं के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। कुछ महिलाओं में ये साइकल पांच से सात दिन की होती है तो कुछ में चार से पांच दिन की। इस दौरान महिला को चिड़चिीड़ेपन, शरीर में दर्द और पाचन से जुड़ी समस्या हो जाती है।

कई बार कब्ज की समस्या भी हो जाती है पर ये सभी परेशानियां पीरियड्स के खत्म होने के साथ ही दूर हो जाती हैं।

जानें, पीरियड के रंग से कैसे पता चलती है बीमारियां

Period blood reveals about your fitness | पीरियड ब्लड बताता है सेहत से जुड़े कईं राज़ | Boldsky
पीरियड्स के दौरान वैसे तो आपको बहुत सी बातों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह एक मासिक प्रक्रिया है। लेकिन कभी-कभी आपको कुछ चेतावनी या संकेतों को ध्यान में रखने की ज़रूरत है। संभव है ये संकेत किसी बड़ी स्वास्थ्य समस्या को भी बता सकते हैं।

पीरियड्स के दौरान अगर आपको इनमें से कोई लक्षण या संकेत दिखता है, तो आपका सतर्क हो जाना चाहिए।

1) भारी रक्तस्राव

1) भारी रक्तस्राव

अगर आपका रक्तस्राव भारी है और आप स्राव को रोकने के लिए कई उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं, तो यह एक फिब्रोइड ट्यूमर का सूचक हो सकता है। अगर दो या अधिक चक्रों तक ज्यादा खून बहता है, तो आपको तुरंत जाँच करानी चाहिए।

2) बहुत हल्का रक्तस्राव

2) बहुत हल्का रक्तस्राव

बहुत हल्का रक्तस्राव होना सुनने में अच्छा लगता है। अगर यह थोड़ी देर के लिए आपका सामान्य स्राव रहा है, तो यह ठीक है। लेकिन यह थायराइड विकार या गर्भाशय में एक स्क्रेड टिश्यू का संकेत हो सकता है।

3) अनियमित पीरियड्स

3) अनियमित पीरियड्स

मासिक धर्म चक्र की भविष्यवाणी करना मुश्किल हो सकता है। वास्तव में एक समस्या हो सकती है। यदि आपको कुछ समय के लिए अनियमित मासिक धर्म होते हैं, तो आपको पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम की संभावना या आपके थायरॉयड के साथ समस्या हो सकती है।

4) पीरियड्स नहीं होना

4) पीरियड्स नहीं होना

यह वास्तव में एक खतरे का संकेत हो सकता है। आपको सबसे पहले गर्भावस्था की संभावना से इनकार करना होगा और फिर आपको अपने तनाव के स्तर का मूल्यांकन करना होगा। यदि आप वजन कम कर चुके हैं और बहुत अधिक तनाव में हैं, तो यह आपको अण्डोत्सर्ग करने से रोक सकता है।

5) ऐंठन

5) ऐंठन

सामान्य मासिक धर्म में ऐंठन के लिए अंडाशय में एंडोमेट्रियोसिस या अल्सर को दोषी ठहराया जाता है। फाइब्रॉएड या बेनिंग ट्यूमर को भी दोषी ठहराया जाना चाहिए। अगर आपको ज्यादा ऐंठन है, तो आपको डॉक्टर से मिलने की आवश्यकता है।

6) मूड स्विंग

6) मूड स्विंग

मूड स्विंग हमेशा आपके चक्र से नहीं जुड़ा है। यह तनाव या अवसाद से संबंधित भी हो सकता है। आप अपने चिकित्सक के साथ इस समस्या के बारे में भी चर्चा कर सकती हैं।

English summary

Things Your Periods Can Tell You About Your Health

What your periods say about your health? Read this article to find out.
Story first published: Friday, September 8, 2017, 10:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...