कैंसर के ऐसे अज्ञात लक्षण, जिन्हें 90 फीसदी लोग नहीं जानते

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

मानव शरीर इस प्रकार से बना है कि कुछ गलत होने पर यह कुछ लक्षण दिखाता है। हालांकि कुछ मामलों में यह कुछ लक्षणों को नजरअंदाज कर देता है। कुछ अज्ञात लक्षण हैं जिन्हें आपको जल्द से जल्द पता होना चाहिए।

यदि आप इन लक्षणों में से किसी को अपने करीबी लोगों द्वारा या अपने आप में दिखाई देते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें।

symptoms of cancer

कैंसर रोगों का एक समूह है जो लगभग किसी भी संकेत या लक्षण का कारण बन सकता है। यह इतना गंभीर होता है कि ऊतकों को भी प्रभावित करता है। यदि कैंसर फैल गया है, तो शरीर के विभिन्न हिस्सों में लक्षण दिखाई देते हैं।

इस लेख में हम कैंसर के शीर्ष अज्ञात लक्षणों के बारे में बता रहे हैं। जानिए कैंसर के अज्ञात और प्रारंभिक लक्षण क्या हैं।

1) स्किन नेप्लाज्म

1) स्किन नेप्लाज्म

यह ब्रेस्ट कैंसर का संकेत माना जाता है। इससे ब्रेस्ट या बगल में कठोर गांठें बन जाती हैं, जलन या चकत्ते, आकृति परिवर्तन आदि।

2) लगातार खांसी

2) लगातार खांसी

लगातर खांसी होना लंग्स कैंसर का एक लक्षण है। इसके लक्षणों में भूख में कमी और अचानक वजन घटना शामिल है। बाद के चरणों में, फेफड़े का कैंसर भी हो

सकता है। खून और सांस की तकलीफ यह कैंसर के शीर्ष लक्षणों में से एक है।

3) त्वचा में खुजली

3) त्वचा में खुजली

त्वचा में दाने हमेशा ट्यूमर के साथ संबद्ध नहीं है; लेकिन ऐसा तब होता है जहां गर्भाशय नवजात नवजात जननांग खुजली का कारण बनता है। मस्तिष्क कैंसर से नाक में खुजली भड़क सकती है।

4) आंत्र समारोह में परिवर्तन

4) आंत्र समारोह में परिवर्तन

आंत्र क्षेत्र में कैंसर मल, श्लेष्म या प्यूटनेंट स्राव और सहज-शौच में रक्त जैसे लक्षण पैदा कर सकता है।

5) पेशाब के समय स्राव

5) पेशाब के समय स्राव

यह शायद किडनी कैंसर का संकेत है, जो पेशाब करना, उच्च रक्तचाप, गुर्दे में दर्द और पुरानी कमजोरी के लक्षणों से जुड़ा है। यह कैंसर का एक प्रारंभिक लक्षण है।

6) अचानक वजन घटना

6) अचानक वजन घटना

आपके पेट में कैंसर होने पर अचानक वजन कम हो सकता है। कुछ लक्षण जो पालन करते हैं, मांस, समय से पहले तृप्ति, रक्ताल्पता और आंदोलन में कठिनाई के प्रति घृणा है।

7) लगातार गले की खराश

7) लगातार गले की खराश

गले में लंबे समय तक खराश गले में लारेंजीज कैंसर का लक्षण हो सकता है। यह भी श्वास और निगलने में कठिनाई के साथ जुड़ा हुआ है, इस में एक गांठ होने की भावना गले, आदि शामिल है। यह कैंसर के अज्ञात लक्षणों में से एक है।

English summary

Unknown Symptoms Of Cancer That 90% Of The People Ignore

There are some unknown symptoms of cancer that about 90% of the people ignore or are not aware of. Read to know what are the hidden symptoms of cancer.
Story first published: Monday, August 28, 2017, 11:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...