वैजाइना को टाइट करने के लिए आजमायें ये नेचुरल तरीके

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

आज के समय में वैजाइना को टाइट करने का दावा करने वाली तमाम तरह की क्रीम और दवाइयां मेडिकल और ऑनलाइन स्टोर पर उपलब्ध हैं।

डॉक्टरों का कहना है कि ऐसी दवाइयों के सेवन से फायदे की बजाय आपको कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं।

योनि के ढीलेपन के कारण कई महिलाओं की सेक्स लाइफ पर बुरा असर पड़ने लगता है और उनका आत्मविश्वास कमजोर होने लगता है।

कई महिलाओं का यह भी सोचना है कि ज्यादा सेक्स करने की वजह से वैजाइना ढीली पड़ जाती है जबकि ऐसा कुछ नहीं है। यह सिर्फ एक मिथक है।

यह बहुत हद तक आपकी शारीरिक बनावट, खानपान और लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है। अगर आप भी वैजाइना को नेचुरल तरीके से टाइट करना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुड़े कुछ टिप्स बता रहे हैं।

कीगल एक्सरसाइज

कीगल एक्सरसाइज

ये एक्सरसाइज़ सचमुच वैजाइना को टाइट करने और पेल्विक मसल्स को टाइट करने में पूरी तरह से मदद करते हैं। जैसे आप पेशाब करते हुए अचानक मसल्स को रोक लेते हैं उसी तरह कीगल एक्सरसाइज में तीन सेकेंड के लिए मसल्स को होल्ड करें। उसके बाद रिलैक्स हो जायें। पांच मिनट के बाद प्रक्रिया को फिर से दोहरायें। दूसरा एक्सरसाइज है 10 स्ट्रेट काउन्ट इसमें 10 सेकंड तक मसल्स को होल्ड करके रखें और फिर रिलैक्स करें।

स्क्वैट्स :

स्क्वैट्स :

एक्सरसाइज करना हमेशा आपकी शारीरिक बनावट के लिए फायदेमंद ही होता है। अगर आप रोजाना स्क्वैट्स करती हैं तो इससे आपकी पेल्विक मसल्स मजबूत होती हैं और टाइट होती हैं। इसलिए रोजाना कुछ देर इस एक्सरसाइज को ज़रूर करें।

योगा :

योगा :

योग करना तन और मन दोनों की शांति के लिए बहुत ज़रूरी है। कुछ ख़ास योगासनों को करने से पेल्विक मसल्स मजबूत होती हैं और उनका लचीलापन बढ़ता है। इसे नियमित करने से वैजाइनल मसल्स टाइट हो जाती हैं।

हर्ब्स :

हर्ब्स :

करकुमा कोमोसा नामक एक जड़ी बूटी है जिसके सेवन से पेल्विक मसल्स मजबूत होती हैं। यह एक औषधि है जिसमें बहुत कई सारे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।

हेल्दी डाइट :

हेल्दी डाइट :

सिर्फ एक्सरसाइज से ही नहीं बल्कि अपने खानपान में हेल्दी चीजों को शामिल करके भी आप पेल्विक मसल को मजबूत बना सकती हैं। ऐसी चीजों को खाएं जिनमें सायटोएस्ट्रोजन की मात्रा काफी ज्यादा हो जैसे कि गाज़र, अनार, तिल के बीज, सोयाबीन इत्यादि।

English summary

Ways To Tighten Vagina Naturally

Is there a way to tighten vagina naturally? Actually, there are some natural methods. Today, many people are trying oils and creams sold with fake claims.
Story first published: Friday, September 1, 2017, 10:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...