बिना मोजों के जूते पहनने से हो सकता है ये बड़ा नुकसान

Written By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

हॉलीवुड में आज कल बिना मोजों के जूते पहनने का फैशन काफी जोरों पर हैं और इस फैशन ट्रेंड को अपने देश के लड़के लड़कियां भी फॉलो कर रहे हैं।

जानिए टाइट मोजे पहनना क्यों है खतरनाक

यह देखने में आपके लुक को आकर्षक तो बनता है लेकिन ऐसा करने से कई नुक्सान भी हैं। हाल ही में वैज्ञानिकों ने बताया कि बिना मोजों के जूते पहनने से एथलीट फुट जैसे फंगस इन्फेक्शन हो सकते हैं।

क्या कहते है वैज्ञानिक

क्या कहते है वैज्ञानिक

वैज्ञानिकों का कहना है कि कई युवा सिर्फ ब्रेडली कूपर और ऑर्लैंडो ब्लूम जैसे फिल्म स्टार को देखकर मोज़े पहनना बंद कर दिए हैं जबकि उन्हें इस बात का एहसास ही नहीं है कि वे कितनी बड़ी गलती कर रहे हैं।

अधिक मात्रा में निकलता है पसीना

अधिक मात्रा में निकलता है पसीना

हमारे पैरों से दिन भर में बहुत अधिक मात्रा में पसीना निकलता है और पसीने की ये मात्रा मोज़े द्वारा सोख ली जाती है लेकिन जब आप मोज़े नहीं पहनते हैं तो उस हिस्से में नमी बढ़ सकती है।

जूते में नमी से बढ़ेगा खतरा

जूते में नमी से बढ़ेगा खतरा

जूते में जितनी ज्यादा नमी और धूल बढ़ेगी उतना ही बैक्टीरिया पनपने का खतरा भी रहेगा। ऐसे हालात में फंगस इन्फेक्शन का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ ज्यादा है और इससे एथलीट फुट जैसी गंभीर समस्या हो सकती है।

अगर आप लेदर से बने जूते पहनते हैं तो इनमें हवा जूते के अंदर नहीं जा पाती है जिस वजह से धूल, पसीना और गंदगी सब पैरो के आस पास जूते में इकठ्ठा हो जाता है और पैरों को नुकसान पहुंचता है।

घाव ये फफोले हो सकते है

घाव ये फफोले हो सकते है

ऐसे हालात में आपके पैरों में घाव या फफोले भी पड़ सकते हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप मोजों के साथ जूते पहनें या फिर ऐसे जूते पहनें जिसमें हवा आर पार जा सके। जिससे पैरों के अंदर का पसीना सूखता रहे और वहां बैक्टीरिया पनपने का खतरा कम रहे।

English summary

wearing-shoes-without-socks-can-cause-fungal-infections-warn-scientists

The more humidity and dust the shoes will increase, the more bacteria will be in danger of growing. In such circumstances, the risk of fungal infection is very high and it can cause serious problems like athlete's foot.
Story first published: Wednesday, October 11, 2017, 10:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...