थायराइड की बीमारी के दौरान करें इन चीजों का सेवन, जल्दी ठीक होगें आप

Posted By:
Subscribe to Boldsky

हमें अगल किसी भी तरह की समस्या होती है तो हमे सबसे पहले खानपान के बारे में ध्यान देने के बारे में बोला जाता है। आज हम बात करेगे थायराइड की खतरनाक समस्या की। इसमें आपको काफी बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

आपको बता दें कि हमारे गले में सामने की तरफ मौजूद तितली के आकार की ग्रंथि थायराइड जब बढ़ जाती है तो इसे थायराइड, घेघा, गलाघोंटू या गोयटर रोग कहा जाता है।

ऐसा तब होता है, जब यह ग्रंथि आयोडीन और अन्य जरूरी पोषक तत्वों के अभाव में शरीर की आवश्यकता के अनुसार थायराइड हार्मोन पैदा नहीं कर पाती है। इसका अर्थ यह हुआ कि गोयटर की स्थिति में हमें थायराइड ग्लैंड को सक्रिय करने वाले भोजन करने चाहिए। आज आपको बताएगें कि इसके लिए आपको क्या खाना चाहिए।

खस खस के बीजों के ये फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप

खाना आपको सही रखने में काफा मदद करता है। इससे आपकी बीमारी भी कंट्रोल होती है। आइए जानते है कि अगर आपको थायराइड की ये समस्या हो जाए तो आपको क्या खाना चाहिए।

फाइबर वाले आहार लें

फाइबर वाले आहार लें

आपको अगर थायराइड की ये समस्या हो जाए तो आपको घबराना नही है। किसी भी बीमारी का आधा इलाज खाने का ध्यान रखना होता है। आपको अगर थायराइड की समस्या हो जाए तो आपको उच्च फाइबर वाले आहार खाने चाहिए।

वसा और कार्बोहाइड्रेट से बचें

वसा और कार्बोहाइड्रेट से बचें

आपको इस समय ध्यान रखना है कि आपको वसा और कार्बोहाइड्रेट से बचना है। ये आपको परेशान कर सकता है। आपको थायराइड में इन चीजों से बिल्कुल दूर रहना चाहिए। क्योंकि ये आपके थायराइड की समस्या को बढ़ाता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां

आपको अगर थायराइड की समस्या हो जाए तो आपको इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इससे आपको थायराइड में आराम मिल सकती है। आपको ऐसे में इन्ही सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

मौसमी फलों का ध्यान

मौसमी फलों का ध्यान

आपको अगर थायराइड की समस्या हो जाए तो इसके लिए आपको मौसमी फलों का भी ध्यान रखना चाहिए। थायराइड में मौसमी फलों का सेवन करना काफी अच्छा होता है। इससे आपको काई तरह के फायदे होते है।

अदरक चबाएं

अदरक चबाएं

आपको बता दें कि आपको अगर थायराइड की समस्या है तो आपको इसके अदरक चबानी चाहिए। अदरक खाने से आपको थायराइड की समस्या खत्म हो जाती है। इसलिए आपको अदरक चबाना चाहिए। ये थायराइड के लिए फायदेमंद है।

काले अखरोट का सेवन

काले अखरोट का सेवन

थायराइज एक खतरनाक समस्या होती है। इसके लिए आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप काले अखरोट का सेवन करते है तो आपको इसमें कई तरह के फायदे होते है।

इनका करें सेवन

इनका करें सेवन

दही, मछली, मांस, अंडे, मूली, और दलिया जैसे खाद्य पदार्थों में आयोडीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए थायराइड की समस्याओं को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से इन आहार को लें। इससे आपको थायराइड में आराम मिलेगी।

गौ मूत्र

गौ मूत्र

अगर आपको थायराइड की समस्या होती है तो आपको इसके लिए गौ मूत्र का भी सेवन करना चाहिए। ये इसमें काफी फायदा पहुंचाता है। इसके सेवन से भी आपको थायराइड में काफी आराम मिलता है ।

नारियल का तेल

नारियल का तेल

आपको बता दें कि नारियल का तेल थायराइड में काफी फायदेमंद होता है। इसलिए आपको इसका सेवन भी करना चाहिए। नारियल के तेल को पीने से आपको कई तरह के लाभ होते है।

English summary

What You Should Eat To Improve Thyroid Health

if we have any kind of problem then we are first asked about paying attention about catering. Today we will talk about thyroid's dangerous problem. In this you have to take care of many things.
Please Wait while comments are loading...