बवासीर और एनल सेक्‍स के बाद इन तरीकों से साफ सुथरा रखें Butt hole को

Posted By:
Subscribe to Boldsky

हमारे शरीर के कई ऐसे हिस्‍से हैं, जिनकी साफ सफाई की तरफ हमारा ध्‍यान नहीं जाता है। जबकि हमारे शरीर के दूसरे हिस्‍सों की इन हिस्‍सों की सफाई होना बेहद जरुरी है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजाइना को साफ रखने के तरह ही शरीर के पिछले हिस्से में जो छेद यानि मलद्वार (anus) होता है उसको भी साफ-सुथरा या इंफेक्शन फ्री रखना ज़रूरी होता है।

इसको लेकर उतना शर्माने की क्या ज़रूरत है? जिस तरह बालों की हम केयर करते है, स्किन की हम केयर क‍रते है वैसे ही समय समय पर शरीर के इस हिस्‍सों को भी साफ सफाई की बेहद जरुरत होती है।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताया कि कैसे बॉडी के इस हिस्से को हेल्दी रखा जा सकता है।

sore bum after pooping

नितम्‍बों को पोंछे- बट को हमेशा पानी और साबुन से साफ करते रहना चाहिए , लेकिन याद रहे कि बट को सुगंधित टिशु पेपर से नहीं साफ करना चाहिए। इससे संवेदनशील त्वचा में इंफेक्शन होने का खतरा होता है।

वैक्सिंग के बाद-

वैक्सिंग के बाद-

अगर वैक्सिंग के बाद सूजन आ जाये तो बर्फ के टुकड़े से धीरे-धीरे मसाज़ करें आराम मिलेगा। वैक्सिंग के बाद एक-दो दिन सेक्स करने से बचें। त्वचा का ये हिस्सा बहुत संवेदनशील होता है इसलिए इंफेक्शन होने का खतरा होता है।

जलन होने पर

जलन होने पर

बट के आस पास दर्द होने पर-बार-बार पोंछने या कुछ मसालेदार खाने से बट में दर्द या जलन जैसा महसुस होता है। इसलिए ड्राई टिशु के जगह पर भींगा हुआ टिशु इस्तेमाल करें इससे आराम मिलेगा। तौलिये से उस जगह को पोंछकर सुखा लें और फिर डाइपर रैश क्रीम लगाये इससे आराम मिलेगा।

ब्लीचिंग करने पर-

ब्लीचिंग करने पर-

ब्लीच करने पर उसमें जो केमिकल होता है उससे रैशेज हो सकता है या बैक्टिरीयल इंफेक्शन होने का खतरा भी होता है। जब रेक्टम में जलन या दर्द होता है तब स्वयं ही त्वचा से एक प्रकार का फ्लूइड निकलने लगता है ब्लीचिंग करने के बजाय उसको ऐसे ही नैचुरल तरीके से ठीक होने के लिए छोड़ देना चाहिए।

अनचाहे बाल होने पर-

अनचाहे बाल होने पर-

अगर बट होल के पास अवांछित बाल हैं तो गर्म पानी के सेंक से आराम मिलेगा। दिन में दो-तीन बार 5-10 मिनट तक गर्म सेंक देने से घाव के भीतर से पस निकल जाता है। अगर पस नहीं निकला तो डॉक्टर से तुरन्त सलाह लें।

बवासीर-

बवासीर-

बवासीर होने पर खून निकलता है, दर्द और जलन भी होता है। इसलिए क्रीम या ऑयन्टमेंट लगां उससे आराम मिलेगा। इस ऑयन्टमेंट को लगातार न लगायें क्योंकि इसमें जो स्टेरॉयड होता है वह स्किन को पतला कर देता है जिससे और भी खुजली होती है। पर्याप्त मात्रा में पानी और फाइबर लें इससे मल या स्टूल नरम होगा। इससे बवासीर ठीक होने में आसानी होगी।

एनल सेक्‍स

एनल सेक्‍स

अगर आप अपने पार्टनर के साथ एनल सेक्‍स करना पसंद करते है तो ऐसे में बहुत जरुरी है कि आप उस जगह सही तरीके से साफ सफाई करें। एनल सेक्‍स के दौरान सादे टिश्‍यूज या कॉटन का कपड़ा पास में ही रखें।

English summary

Your Complete Guide To Keeping Your Butt hole Healthy

You can always clean your buttocks with tissue paper or wipes but it is best that you avoid scented tissue paper or wipes.
Please Wait while comments are loading...