इन फलों से बढ़ता है स्‍पर्म काउंट, मर्दो को infertility से मिलता है छुटकारा..

Posted By:
Subscribe to Boldsky

क्‍या आप लाख चाहकर भी पिता नहीं बन रहे हैं? डॉक्‍टर्स और मेडिसिन पर कई पैसे भी खर्च कर चुके हैं। कभी आपने सोचा है कि आखिर इसके पीछे क्‍या वजह है? दरअसल पुरुषों में नपुसकंता या लो स्‍पर्म काउंट के पीछे असली वजह होती है लाइफस्‍टाइल और उनका खानपान। अगर पुरुष अपने खानपान पर ध्‍यान देते है तो इससे स्‍पर्म काउंट बढ़ सकता है और भी बांझपन की समस्‍या से मुक्ति पा सकते हैं।

विटामिन सी और जिंक जैसे मिनरल्स से भरपूर भोजन लेने से फर्टिलिटी और परफोर्मेंस दोनों बढ़ता है। विटामिन ए, सी व ई और फालिक एसिड स्पर्म की क्वा​लिटी और संख्या बढ़ाने में मदद करता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे है, इनका पर्याप्त मात्रा में नियमित सेवन से इंफर्टिलिटी की समस्या से छुटाकारा पाया जा सकता है।

 एवाकाडो और बादाम

एवाकाडो और बादाम

अपने आहार में एवाकाडो और बादाम को शामिल करें। इनमें जो फैट पाया जाता है, वह स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट के उलट यह मोनोसैचुरेटेड फैट होता है। यह शरीर में इंसुलिन को ठीक तरह से काम करने में मदद करता है। इससे हार्मोन संतुलित होता है और फर्टिलिटी बढ़ती है।

केला

केला

केले में जो ब्रोमिलेन होता है वह सेक्स हार्मोन को संचालित करके पुरूषों के कामोत्तेजना को बढ़ाते है। इससे स्पर्म का काउन्ट और गतिशिलता बढ़ती है।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एक स्वादिष्ट फल है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है और फर्टिलिटी को बढ़ने में मदद करता है। शोध से पता चला है कि पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ने के लिए हर दिन करीब 90 ग्राम विटामिन की जरूरत होती है।

कटहल

कटहल

आयुर्वेद के अनुसार कटहल खाने से स्पर्म की गतिशिलता बढ़ती है और नपुंसक लोगों के सीमेन की क्वालिटी बेहतर होती है। अगर किसी को लो लिबिडो, इरेक्टाइल डिसफंक्शन, और प्रीमैच्युर इजाक्युलेशन का प्रॉबल्म है तो इसको खाने से सेक्स की इच्छा जागृत होती है।

संतरा

संतरा

चमकीले रंग की सब्जियां और फल स्वास्थ और पुरुषों में फर्टिलिटी को बढ़ाने में काफी कारगर साबित होते हैं। फलों और सब्जियों के हर रंग से शरीर को अलग तरह का फायदा पहुंचता है, जिससे स्वास्थ बेहतर होने के साथ-साथ फर्टिलिटी भी अच्छी होती है। संतरे में विटामिन सी पाया जाता है, जो कि एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होता है। इससे फर्टिलिटी और परफोर्मेंस में वृद्धि होती है।

अनार

अनार

अनार सूपरफूड है जो सीमेन यानि शुक्राणु के क्वालिटी और स्पर्म काउन्ट को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें जो एन्टीऑक्सिडेंट्स होते हैं वह फ्री रैडिकल्स से लड़कर स्पर्म को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। इसके लिए आप अनार का जूस बनाकर पिये।

टमाटर

टमाटर

टमाटर का नियमित सेवन या उसके रस का सेवन, पुरूषों को नपुंसकता से छुटकारा दिला देता है। इसमें शक्तिशाली पोषक तत्‍व होते हैं जो स्‍पर्म को बेहतर बना देते हैं। इसमें मौजूद लाइकोपेन स्पर्म का क्वालिटी, गतिशिलता और वोल्युम को बढ़ाता है। टमाटर में जो एन्टीऑक्सिडेंट होता है वह शरीर से फ्री रैडिकल को दूर करने में सहायता करता है।

English summary

fabulous foods to boost his sperm count

A low sperm count has been linked with factors such as a zinc deficiency or a lack of vitamins. So, making some nutritional changes can be a great way to bring that sperm count up.