For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ज्‍यादा नींबू पानी पीने से भी हो सकता है किडनी स्‍टोन, जानिए और भी नुकसान

|

नींबू को विटामिंस और मिनरल्‍स से भरा हुआ खजाना माना जाता है। इसल‍िए हम में से कई लोग है जो नींबू का हमेशा अपने खाने में सेवन करते हैं। खासकर के वो लोग जो वेटलॉस पर ध्‍यान दे रहे हैं वो रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पीते हैं। हालांकि हम में से कई लोग नींबू से होने वाले अनगिनत फायदों के बारे में तो जानते हैं लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि इसका ज्‍यादा सेवन करने से कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

नींबू, स‍िट्रीक फलों के अंतर्गत आता है, इसकी प्रकृति अत्यधिक अम्लीय होती है। इसका ph मान 2 होता है। आइए जानते हैं कि कैसे नींबू का अत्‍यधिक सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता हैं।

खून में आयरन की अधिक मात्रा

खून में आयरन की अधिक मात्रा

नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर में आवश्‍यकता से अधिक विटामिन सी शरीर में आयरन का अवशोषण करती है और आयरन की अधिक मात्रा शरीर के लिए हानिकारक साबित होती है।

दांतों के लिए खतरनाक

दांतों के लिए खतरनाक

नींबू पानी पीने के फायदे जरूर है लेकिन ज्यादा नींबू पानी पीना आपके सफेद स्वस्थ दांतों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। एक स्टडी के मुताबिक, नींबू पानी के ज्यादा सेवन से दांतों को नुकसान पहुंचता है। नींबू अत्यधिक अम्लीय होता है जो टूथ एनमल को कमजोर बना देता है। नींबू में सिट्रस एसिड होता है जिससे दांतों की सबसे बाहरी परत को नुकसान पहुंचता है।

Most Read : खाने के बाद भूल से भी न पीएं दूध, ये हो सकते है साइडइफेक्‍ट्स

डिहाइड्रेशन होना

डिहाइड्रेशन होना

नींबू-पानी आपके शरीर से जल की अतिरिक्त मात्रा को निकालता है। इसके सेवन से आपको अधिक पेशाब की समस्‍या होने लगती है। पेशाब के जरिए कई इलेक्ट्रोलाइट्स और सोडिमय जैसे तत्व भी बाहर निकल जाते हैं। कई बार इनके ज्यादा निष्कासन से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती हैं। नींबू-पानी के ज्यादा सेवन से पोटैशियम की कमी भी हो सकती है।

स्टोन का रिस्क बढ़ जाता है

स्टोन का रिस्क बढ़ जाता है

नींबू में सिट्रस एसिड के अलावा ऑक्सलेट की भी पर्याप्त मात्रा होती है। नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से ये क्रिस्टल के रूप में शरीर में जमा हो जाता है। जिससे किडनी स्टोन होने का खतरा बढ़ जाता है।

पेट हो सकता है खराब

पेट हो सकता है खराब

कई बार लोग खाना पचाने के लिए नींबू के रस का सेवन करते हैं क्योंकि इसका एसिड पाचन में मदद करता है। पर पेट में ज्यादा एसिड हो जाने की वजह से पेट खराब हो सकता है। नींबू को हमेशा खाने में मिलाकर ही खाएं।

Most Read : आयर्वेद ने भी माना रात को नहीं खाना चाहिए कुछ खट्टा, जाने क्‍या होता है खतरा

सीने की जलन

सीने की जलन

अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो, नींबू का सेवन एकदम बंद कर दीजिए क्योंकि इसमें एसिड होता है और आपके सीने में जलन की समस्‍या बढ़ सकती है।

English summary

Six scary things that can happen if you drink too much lemon water

Here are six dangerous things that can occur when you drink too much lemon water.