For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

क्या है मायस्थेनिया ग्रेविस ? जिससे ग्रसित थे एक्टर अरुण बाली, जानिए इसके लक्षण और इलाज

|

अभिनेता अरुण बाली का शुक्रवार 7 सितंबर 2022 को 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनको कई उनकी कई भूमिकाओं के लिए याद किया जाता जाएगा। अरूण मायस्थेनिया ग्रेविस से पीड़ित थे, जो एक ऑटोइम्यून बीमारी है। उनके परिवार के अनुसार, वे मायस्थेनिया ग्रेविस से पीड़ित था। दो-तीन दिनों से उनका मूड स्विंग हो रहा था।

मायस्थेनिया ग्रेविस क्या है?

मायस्थेनिया ग्रेविस क्या है?

निकोलस सिलवेस्ट्री, एमडी, क्लिनिकल प्रोफेसर अनुसार,ये ऑटोइम्यून उत्पत्ति का एक दुर्लभ न्यूरोमस्कुलर रोग है जिसमें मांसपेशियों, शरीर की गति के लिए इस्तेमाल होने वाली मांसपेशियों की कमजोरी होती है। ये तब होता है जब कैमिकल्स में कुछ कमियों के कारण मांसपेशियों और नर्व सेल के बीच संचार खराब हो जाता है।

मायस्थेनिया ग्रेविस कभी भी हो सकता है। से बचपन से लेकर अधिक ऊम्र के लोगों में हो सकता है। जब ये बचपन में होता है, तो इसे जन्मजात मायस्थेनिया ग्रेविस कहा जाता है, और जब इसे बाद में विकसित किया जाता है, तो इसे मायस्थेनिया ग्रेविस कहा जाता है," उन्होंने कहा।

मायस्थेनिया ग्रेविस के लक्षण

मायस्थेनिया ग्रेविस के लक्षण

निकोलस सिलवेस्ट्री के अनुसार, मायस्थेनिया ग्रेविस के कुछ सामान्य लक्षण ये हैं-

बात करने में परेशानी होना

सामान को को उठाने में परेशानी

चेहरे का पैरालेसिस

सांस लेने, निगलने या चबाने में कठिनाई

थकान

तेज आवाज

झुकी हुई पलकें

डबल विजन

मांसपेशियों की कमजोरी के लक्षण और मात्रा दिन-प्रतिदिन और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बदलते रहते हैं। लक्षणों की गंभीरता भी समय पर निर्भर करती है।

इसका इलाज

इसका इलाज

मायस्थेनिया ग्रेविस की रोकथाम संभव नहीं है क्योंकि इसके पीछे का कारण पूरी तरह से नहीं मालूम है। लेकिन, अगर कोई इससे पीड़ित है, तो वे तेजी से बचने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। जैसे

संक्रमण का तुरंत इलाज करें

ओवरएक्सर्ट न करें

तनाव को बेहतर तरीके से प्रबंधित करना सीखें

पर्याप्त नींद लें

संतुलित आहार खाएं

(Nicholas Silvestri, MD, clinical professor at the University at Buffalo)

English summary

Actor Arun Bali was affected with Myasthenia Gravis? Know what it is, Causes, Symptoms and Treatment in Hindi

According to Nicolas Silvestri, MD, clinical professor, it is a rare neuromuscular disease of autoimmune origin characterized by weakness of the muscles, muscles used for body movement. This occurs when the communication between muscles and nerve cells is impaired due to certain deficiencies in the chemicals.
Story first published: [IST]
Desktop Bottom Promotion