For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

दिखने में क्रैनबेरी जैसा है ये फल, जानें इसे खाने से होने वाले फायदों के बारे में

|

गर्मियों का मौसम आते ही बाजार में कई मौसमी फलों की बहार से छा जाती है। बाजार में तरबूज, खरबूज और कई तरह के मौसमी फल द‍िखने लगते हैं। इसी तरह एक और मौसमी फल है ज‍िनके बारे में लोग कम ही जानते हैं। लेक‍िन इसे गर्मियों में खाने से फायदा खूब होता है। ये फल है फासला। फासला एक ऐसा फल है, जिसका उत्पादन गर्मियों में होता है। इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है। गर्मियों में ज्यादातर लोग इस फल का शर्बत पीते हैं। यह शरीर को ठंडक प्रदान करके लू और गर्मी के थपेड़ों से हमें आराम दिलाता है। फालसा कई पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है। गर्मी में मौजूद अन्य मौसमी फलों की ही तरह फालसा का भी सेवन करने से कई समस्याएं दूर होती हैं। यह फल औषधि के समान कार्य करता है। चलिए जानते हैं आज इस फल के अचूक फायदों के बारे में-

विटामिन सी है भरपूर

विटामिन सी है भरपूर

फासला विटामिन सी से भरपूर होता है। इसका खट्टा-मीठा रस खांसी-जुकाम और गले की समस्या को दूर करने में हमारी मदद करता है। इसके सेवन से संक्रमण से बचा जा सकता है।

लू और गर्म मौसम से करता है बचाव

लू और गर्म मौसम से करता है बचाव

फालसा की तासीर काफी ठंडी होती है। फालसा गर्मी के मौसम में लू लगने और उससे होने वाले बुखार से बचने का कारगर इलाज है। यह मस्तिष्क की गर्मी और खुष्की दूर करके हमें तरोताजा रखता है। इससे गर्मी में होने वाला चिड़चिड़ापन दूर होता है। इसके साथ ही उल्टी और घबराहट दूर करने में हमारी सहायता करता है।

ब्लड प्रेशर कर सकते हैं कंट्रोल

ब्लड प्रेशर कर सकते हैं कंट्रोल

विटामिन सी और खनिज पदार्थों से भरपूर होने के कारण फालसा का सेवन करसे से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित होता है।

पोषक तत्वों से हैं भरपूर

पोषक तत्वों से हैं भरपूर

इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, लोहा, विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट आदि होने के कारण इसे सेहत का खजाना भी कहा जाता है।

खून की कमी को करता है दूर

खून की कमी को करता है दूर

खून की कमी को भी यह फल दूर करता है। शारीरिक तंदुरुस्ती प्रदान करता है। इसका जूस लगातार पीने से खून बढ़ जाता है। फालसा खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है और एनीमिया से बचाव करता है। पाचन क्रिया होती है मजबूत - इसके सेवन से पाचन क्रिया भी मजबूत होता है।

Read more about: summer fruit फल गर्मी
English summary

Amazing Health Benefits Of The Phalsa

Phalsa has immense quantities of iron, the mineral that is central in monitoring synthesis as well as a smooth flow of blood, between organs and tissues in the body.