For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

11 साल से अकिलीज टेंडिनाइटिस का इलाज करवा रहे थे अन‍िल कपूर, जानें इस मेडिकल स्थिति के बारे में

|

अनिल कपूर ने अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट की है। जिसमें वह बर्फबारी के बीच जर्मनी की सड़कों पर घूमते हुए नजर आ रहे हैं! जिसके साथ उन्होंने बताया कि यह ट्रीटमेंट का आखिरी दिन है। इसके बाद बॉलीवुड गलियारे में उनकी बीमारी को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। दरअसल, एक्टर अनिल कपूर अकिलीज टेंडिनाइटिस (Achilles tendinitis) से पिछले 11 साल से पीड़ित थे। आइए जानते हैं कि आखिर अकिलीज टेंडिनाइटिस क्या है?

क्‍या होता है अकिलीज टेंडन

क्‍या होता है अकिलीज टेंडन

आपको बता दें कि पैरों की पिंडली को एड़ी की हड्डी से जोड़ने वाले फाइबर टिश्यू को अकिलीज टेंडन कहा जाता है। जब अत्यधिक इस्तेमाल करने या चोट के कारण यह अकिलीज टेंडन सूज जाता है या डैमेज हो जाता है, तो इस समस्या को अकिलीज टेंडिनाइटिस कहा जाता है।

अकिलीज टेंडिनाइटिस के लक्षण

अकिलीज टेंडिनाइटिस के लक्षण

अकिलीज टेंडिनाइटिस की वजह से निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते हैं। जैसे-

  • एड़ी के पीछे सूजन या दर्द
  • पिंडली का टाइट हो जाना
  • पैर मोड़ने में दर्द होना या पैर ना मोड़ पाना
  • इलाज

    इलाज

    अनिल कपूर ने पोस्ट में बताया था कि दुनियाभर के डॉक्टर ने अकिलीज टेंडिनाइटिस का इलाज करने के लिए सर्जरी करवाने की सलाह दे दी थी। लेकिन डॉक्‍टर ने बिना सर्जरी ही उनका इलाज कर दिया है। इस बीमारी के इलाज के ल‍िए रेस्ट , आइस, कंप्रेशन और एलिवेशन यानी RICE की मदद ली जाती है। इसके अलावा, सूजन कम करने वाली दवाएं खाने की सलाह, मेडिकल जूते पहनने की सलाह आदि से भी इस मांसपेशी से प्रेशर कम किया जाता है।

    जोखिम

    जोखिम

    अकिलीज़ टेंडन टूटने के जोखिम को बढ़ाने वाले कारकों में शामिल हैं:

    उम्र:अकिलीज टेंडिनाइटिस 30 से 40 वर्ष की आयु के बीच में होता है।

    लिंग: महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अकिलीज टेंडिनाइटिस की संभावना पांच गुना अधिक होती है।

    मनोरंजक खेल : अकिलीज़ टेंडन की स्थिति खेलों के दौरान अधिक होती हैं जिनमें दौड़ना, कूदना और अचानक शुरू और रुकना शामिल होता है- जैसे सॉकर, बास्केटबॉल और टेनिस।

    स्टेरॉयड इंजेक्शन:दर्द और सूजन को कम करने के लिए डॉक्टर कभी-कभी टखने के जोड़ में स्टेरॉयड इंजेक्ट करते हैं। हालांकि, यह दवा आस-पास के टेंडन को कमजोर कर सकती है। जिसकी वजह से भी अकिलीज टेंडन की स्थिति भी होती है।

    कुछ एंटीबायोटिक्स: फ्लोरोक्विनोलोन एंटीबायोटिक्स, जैसे कि सिप्रोफ्लोक्सासिन (सिप्रो) या लेवोफ़्लॉक्सासिन (लेवाक्विन), अकिलीज़ टेंडन के खतरे को बढ़ाते हैं।

    मोटापा: अधिक वजन बढ़ने से भी टेंडन पर अधिक दबाव डालता है।

    बचाव के तरीके

    बचाव के तरीके

    Achilles tendon समस्याओं के विकास की संभावना को कम करने के लिए, इन युक्तियों का पालन करें:

    काफ मसल्‍स का खिंचाव और मजबूत करें

    अपने काफ को तब तक खींचे जब तक कि आप ध्यान देने योग्य खिंचाव महसूस न करें लेकिन दर्द महसूस न करें। खिंचाव के दौरान उछले नहीं। काफ को मजबूत करने वाले व्यायाम भी मांसपेशियों और टेंडन को अधिक बल को अवशोषित करने और चोट को रोकने में मदद कर सकते हैं।

    अपने व्यायाम में बदलाव करें

    वैकल्पिक उच्च प्रभाव वाले खेल, जैसे दौड़ना, कम प्रभाव वाले खेल, जैसे चलना, बाइक चलाना या तैरना। ऐसी गतिविधियों से बचें जो आपके अकिलीज टेंडिनाइटिस पर अत्यधिक तनाव डालती हैं, जैसे हिल रनिंग और जंपिंग गतिविधियां।

    चलने वाली सतहों को ध्यान से चुनें

    कठोर या फिसलन वाली सतहों पर दौड़ने से बचें या सीमित करें। ठंड के मौसम के प्रशिक्षण के लिए ठीक से पोशाक, और अच्छी तरह से फिटिंग वाले एथलेटिक जूते पहनें।

    धीरे-धीरे प्रशिक्षण की तीव्रता बढ़ाएं

    अकिलीज टेंडिनाइटिस की चोटें आमतौर पर प्रशिक्षण की तीव्रता में अचानक वृद्धि के बाद होती हैं। अपने प्रशिक्षण की दूरी, अवधि और आवृत्ति को साप्ताहिक रूप से 10 प्रतिशत से अधिक न बढ़ाएं।

English summary

Anil Kapoor reveals he suffered from ‘Achilles tendon issue’ Know causes and symptoms in hindi

Anil Kapoor just revealed he had been suffering from an Achilles’ tendon issue for over 10 years.