For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इस फल के पत्तों के सेवन करने से थम जाएंगी उम्र, दिल भी रहेगा स्‍वस्‍थ

|

सीताफज या शरीफा, जो सर्दियां आते ही खूब दिखाई देने लगता है ये फल पूरे साल में सबसे कम समय के ल‍िए बाजारों में नजर आता है लेक‍िन इसके कई स्‍वास्‍थय लाभ हैं। इस फल की खासयित ही अलग होती है। जितना हेल्‍दी ये फल है खाने में उतनी ही इसकी पत्तियां भी सेहत के ल‍िए काफी फायदेमंद होती है। ये फल भले ही कम समय के ल‍िए बाजार में मिलता है। लेकिन इसके पेड़ के पत्ते हमेशा हरे-भरे रहते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है।

सीताफल की पत्तियों में मौजूद है औषधीय गुण

सीताफल की पत्तियों में मौजूद है औषधीय गुण

इसकी पत्तियों का अक्सर औषधीय उद्देश्‍य के लिए इस्तेमाल किया जाता है। किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए शरीफा की पत्तियों को डायरेक्ट स्किन पर लगाया जा सकता है या फिर काढ़ा बनाकर इसका सेवन क‍िया जा सकता है। पत्तियों को उबालकर पीने से कई समस्‍याओं से न‍िजात पाया जा सकता है।

शरीर में शर्करा को नियंत्रित करता है

शरीर में शर्करा को नियंत्रित करता है

फाइबर से भरपूर, पत्तियां हमारे शरीर में शर्करा के अवशोषण को धीमा करने के लिए जानी जाती हैं और इस प्रकार, वे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करती हैं। चूंकि फाइबर धीरे-धीरे पचता है, समय के साथ, यह आपके रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि नहीं करता है और इस प्रकार, आपके पाचन तंत्र को अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है। 2-3 पत्तों को पानी में उबाला जा सकता है और फिर मिश्रण को हर सुबह सर्वोत्तम परिणामों के लिए सेवन किया जा सकता है।

त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकता है

त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकता है

सीताफल के पत्ते एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाते हैं और कोशिकाओं की उम्र बढ़ने में देरी करते हैं। त्वचा के लिए इष्टतम लाभ सुनिश्चित करने के लिए पानी में उबालकर कस्टर्ड सेब के पत्तों से बनी एक हर्बल चाय का सेवन दिन में एक बार किया जा सकता है।

हृदय को स्वस्थ रखता है

हृदय को स्वस्थ रखता है

इन पत्तों में उच्च मात्रा में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम हृदय की मांसपेशियों को आराम देने के लिए जाने जाते हैं और इस प्रकार, स्ट्रोक और हृदय रोग के जोखिम को रोकने में मदद करते हैं।

मेटाबॉल‍िज्‍म बढ़ाता है

मेटाबॉल‍िज्‍म बढ़ाता है

पत्तों को आधा कप पानी में उबालकर रोजाना सुबह इस मिश्रण का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म रेट और ऊर्जा का स्तर दिन भर ऊपर रहता है। इसके अलावा ये शरीर से टॉक्सिन बाहर न‍िकालकर शरीर को ज्‍यादा एनर्जेटिक बनाए रखता है।

घावों को ठीक करता है

घावों को ठीक करता है

इसकी पत्तियों के रस को घावों को भरने के लिए लगाया जा सकता है क्योंकि इसमें एंटी इनफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं।

English summary

Benefits of Custard Apple Leaves Or Sita Phal Leaves in Hindi

custard apple has countless health benefits like being rich in antioxidants and minerals like calcium and potassium, its leaves are equally nutritious.