For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Oral Health: मुंह की सफाई के ल‍िए करें माउथवॉश का इस्तेमाल, घर पर करें तैयार

|

ओरल हेल्‍थ के ल‍िए मुंह की सफाई का ध्‍यान रखना बेहद जरुरी है।

मुंह की प्रॉपर सफाई करने से हम कई सारी बीमार‍ियों से बच सकते हैं। मुंह की सफाई के ल‍िए सिर्फ ब्रश करना ही काफी नहीं होता है। ब्रश से आपके दांतों की सतह पर जमे चिपचिपे पदार्थ की सफाई कुछ हद तक ही हो पाती है। मुंह की सफाई के ल‍िए आप घर पर भी माउथवॉश तैयार कर सकते हैं। सही तरीके से सफाई के लिए आपको माउथवॉश का भी इस्तेमाल करना जरूरी है। कुछ आसान टिप्स की मदद से आप घर पर ही माउथवॉश बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस लेख में माउथवॉश के फायदे।

बेक‍िंग सोडा का माउथवॉश

बेक‍िंग सोडा का माउथवॉश

आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा और आधा गिलास गर्म पानी लें। अब इन दोनों को अच्‍छें से मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। अब इस सॉल्‍यूशन से अपने दांतों को साफ करें, ये मुंह का पीएच लेवल मैंटेन करता है ज‍िससे मुंह की दुर्गंध और बैक्‍टीर‍िया की समस्‍या नहीं होती है।

नीम की पत्तियों का माउथवॉश

नीम की पत्तियों का माउथवॉश

नीम की पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें, फिर इसे किसी बॉटल में भरकर रख दें। अब जब आप ब्रश करें तो इस पानी का इस्तेमाल करें। रात को सोने से पहले ब्रश करने के बाद इस माउथवॉश से कुल्ला करके ही बेड पर जाएं।

टी ट्री ऑइल माउथवॉश

टी ट्री ऑइल माउथवॉश

इसके लिए पानी में टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदें मिला लें। इस पानी से अच्छी तरह से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और मुंह की अच्छे से सफाई होती है।

नमक के पानी का माउथवॉश

नमक के पानी का माउथवॉश

गुनगुने पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करने से मसूड़े में संक्रमण से सुरक्षा होती है। इससे मसूड़ों में सूजन एवं सांसों की बदबू से निजात मिलती है।

English summary

Best DIY Mouthwash Recipes in Hindi

There are different types of mouthwash available in the market, but you can also make them at your home using natural products.