For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Covid-19: FSSAI ने बताया सब्जी धोने का सही तरीका, जान‍िए काम के ट‍िप्‍स

|

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) की तरफ से कोरोना काल में सब्जियों और फलों को सही तरीके से साफ करने के गाइडलाइन्स जारी की गई हैं। इनके जरिए भारतीय लोगों को संक्रामक कोरोना वायरस के जरिए फैलनेवाली बीमारी कोविड-19 से बचने के लिए जागरूक करने का प्रयास किया गया है। आप भी जानें कि आखिर सब्जी धोने का सही तरीका क्या है ताकि उसे कोरोना के प्रभाव को खत्‍म कर सकें।

कोरोना वायरस का संक्रमण शुरू हुए 7 महीने से अधिक वक्त हो गया है। इस वायरस की शुरुआत से लेकर अब तक लगातार इसके बारे में नई-नई जानकारियां सामने आ रही हैं।

- FSSAI के अनुसार सब्जियों को धुलने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करना चाहिए। जबकि बरसात के मौसम में आप सब्जियों की अतिरिक्त सुरक्षा और सफाई के लिए इन्हें धुलते समय पानी में 50ppm क्लोरीन की सिर्फ एक बूंद का उपयोग कर सकते हैं।

- डिटर्जेंट कपड़े साफ करने के लिए होता है और किटाणुनाशक फ्लोर, फर्नीचर आदि की सफाई के लिए। वहीं सैनिटाइजर हाथों और त्वचा के लिए अधिक कारगर होता है। सब्जियों पर इनका उपयोग करने से सब्जी का स्वाद और गुणवत्ता प्रभावित हो सकते हैं। इसलिए सब्जियों पर इनका उपयोग ना करें।

- अगर आपने सब्जियों को सही तरीके से साफ कर लिया है तो फ्रिज में उन ही सब्जियां को स्‍टोर करें , जो सामान्य तापमान पर भी लंबे समय तक ठीक रह सकती हैं तो इन्हें फ्रिज में रखने की कोई जरूरत नहीं है। फ्रिज और वायरस से सुरक्षा का कोई कनेक्शन नहीं है।

English summary

Covid-19: 5 Tips To Keep Fruits And Vegetables Clean According To FSSAI

In a Twitter post, the official handle of FSSAI shared a 5-tip graphic to guide people on how they should wash their fruits and vegetables to maintain their safety.