For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रात को जीरा पानी पीने से क्‍या होता है, जानें फायदे

|

जीरा, हर किसी भारतीय घर की रसोई में पाई जाने वाली एक मुख्य सामग्री है, हमारे पास यह हमेशा हमारे रसोई घर में उपलब्ध होता है। ये न सिर्फ खाने का तड़का बढ़ाता है बल्कि इन्‍हें दिनभर पानी में भिगोकर रखने से एक हेल्‍दी ड्रिंक भी बनता है - जीरा पानी - जो हमारे शरीर के लिए अनगिनत लाभ पहुंचाता हैं।

जीरे के पानी का उपयोग सदियों से आयुर्वेदिक दवा के रूप में किया जाता रहा है, और वैज्ञानिक रूप से भी साबित हो चुका है कि जीरा में मौजूद सभी पोषक तत्वों के कारण यह आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा है। हर दिन सिर्फ एक गिलास जीरा पानी पीने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर चमत्कार हो सकता है, चाहे बात दिल, पेट, बालों या त्वचा के लिए हो। खाली पेट जीरा का पानी या रात के समय इसके पानी का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है।

पोटेशियम और आयरन का है बेहतरीन स्‍त्रोत

पोटेशियम और आयरन का है बेहतरीन स्‍त्रोत

जीरा पोटेशियम और आयरन का एक बहुत अच्छा स्रोत है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट में भी बहुत समृद्ध है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में सहायता करते हैं। जीरा में विभिन्न प्रकार के खनिज जैसे मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि भी होते हैं। और विटामिन ए, बी, सी की एक समृद्ध सरणी जो संक्रमण को दूर रखने में बेहद सहायक है।

पीर‍ियड का दर्द करें दूर

पीर‍ियड का दर्द करें दूर

जीरा के पानी में थाइमोक्विनोन नामक एक शक्तिशाली रासायनिक यौगिक होता है जो लीवर को सूजन से बचाता है और लीवर के संपूर्ण स्वास्थ्य में भी मदद करता है। जीरा पानी के विरोधी भड़काऊ प्रभाव पेट और पेट दर्द जैसी अन्य स्थितियों से संबंधित दर्द को कम करने में भी मदद करते हैं। इसके एंटी-स्पास्मोडिक गुण आपके पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन को कम करने में मदद करने के लिए इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद बनाते हैं।

पेट का फेट होता है कम

पेट का फेट होता है कम

जीरे का पानी आपके पेट की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और पाचन क्रिया को बेहतर करने में मदद करता है। यह कार्बोहाइड्रेट, ग्लूकोज और वसा तोड़ने वाले एंजाइम जैसे यौगिकों को स्रावित करने में मदद करता है जो आपके चयापचय में सुधार करते हैं। यह यकृत में पित्त अम्लों के उत्पादन की प्रक्रिया को तेज करता है और वसा के पाचन में मदद करता है। इसके अलावा, यह मल त्याग में सुधार करता है और अपच, सूजन और अम्लता जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है क्योंकि इसमें शक्तिशाली एंटी-गैस रसायन होते हैं।

पीरियड होता है रेग्‍युलर

पीरियड होता है रेग्‍युलर

ज्यादातर महिलाएं अपने जीवन में किसी न किसी समय अनियमित पीरियड साइकल से गुजरती हैं जो कई बार काफी तनावपूर्ण हो सकता है। जीरा पानी चक्र को विनियमित करने में बहुत मदद कर सकता है क्योंकि यह गर्भाशय को अनुबंधित करने का कारण बनता है जो आमतौर पर किसी भी फंसे हुए रक्त को छोड़ सकता है। चूंकि जीरा आयरन से भरपूर होता है, जीरा पानी गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए एक बहुत ही स्वस्थ पेय है। यह स्तन ग्रंथियों में दूध के उत्पादन में सहायता करता है और बच्चे को सभी वांछित पोषक तत्व देने में मदद करता है।

हृदय के ल‍िए है स्‍वास्‍थयदायक

हृदय के ल‍िए है स्‍वास्‍थयदायक

जीरा का हृदय पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है और न केवल हृदय की रक्षा करने में बल्कि हृदय संबंधी कई समस्याओं के इलाज में भी बहुत मददगार है। जीरे का पानी पीने से हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और लिपिड जमा होने से रोकता है। ऐसा करने से हार्ट ब्लॉकेज, हार्ट अटैक और ब्लड क्लॉट का खतरा काफी कम हो जाता है।

English summary

Drink Jeera Water For Weight Loss In Night

here’s more on how regular consumption of cumin helps in weight loss and promotes overall health
Story first published: Monday, October 4, 2021, 17:40 [IST]