For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

नाक में हो रहा है सूखापन, ट्राय करें ये घरेलू नुस्‍खे

|

मौसम के बदलाव के साथ ही त्‍वचा और बालों के रूखेपन के साथ नाक के अंदर भी सूखापन आ आने लगा है। नाक की ड्राईनेस के वजह से दर्द, छरछराहट और असहज महसूस होने लगता है। कई बार नोज क्‍लीनिंग के वक्‍त ड्राईनेस की वजह से ब्‍लड भी आने लग जाता है और घाव हो जाता है। यह स्थिति बेहद दर्दनाक हो जाती है। वैसे तो नाक की ड्राईनेस को दूर करने के लिए कई तरह की दवाएं और ड्रॉप्‍स बाजार में मिल जाएंगी, जो डॉक्‍टर से परामर्श करने के बाद ही आप यूज कर सकती हैं।

लेकिन यदि आप नाक के अंदर की ड्राईनेस को नेचुरली दूर करना चाहती हैं तो आप कुछ आसान घरेलू नुस्‍खों को आजमा कर देख सकती हैं। चलिए यह नुस्‍खे हम आपको बताते हैं।

कोकोनट ऑयल

कोकोनट ऑयल

अगर आपकी नाक के अंदर ज्‍यादा ही ड्राईनेस हो रही है तो आप रात में सोते वक्‍त या दिन में 2-3 बार एक बूंद नारियल के तेल की नाक के अंदर डाल लें। इससे आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। यदि आपकी नाक से ड्राईनेस की वजह से ब्‍लड आ रहा है तो वह भी रुक जाएगा और नाक के अंदर की त्‍वचा मुलायम हो जाएगी। ऐसा आप 2 से 3 दिन कर सकती हैं।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल

गर्मियों के मौसम में अधिक से अधिक पानी पीना जरूरी होता है ताकि त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखा जा सके। नाक में ड्राईनेस की परेशानी भी शरीर में हाइड्रेशन की कमी के कारण ही होती है। ऐसे में अगर आप ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल करें तो इस परेशानी से बच सकते हैं। ऑलिव ऑयल को नाक के अंदर की त्‍वचा में लगाने से जलन और सूजन की समस्‍या में राहत मिलती है। त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए भी ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल अच्‍छा विकल्‍प है।

विटामिन-ई कैप्‍सूल

विटामिन-ई कैप्‍सूल

विटामिन-ई ऑयल के कैप्‍सूल आपको बाजार में बेहद आसानी से मिल जाएंगे। यह एंटीऑक्‍सीडेंट्स को बहुत ही अच्‍छा सोर्स होते हैं। साथ ही यह एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होते हैं। यदि आपकी नाक के अंदर किसी तरह की सूजन या घाव है तो विटामिन-ई कैप्‍सूल को तोड़ कर उसकी एक ड्रॉप अपनी इंडेक्‍स फिंगर में लें और नाक के अंदर लगा लें। दिन में ऐसा 2-3 बार करें। आपको बहुत राहत मिल जाएगी।

स्‍टीम

स्‍टीम

अगर नाक के अंदर की त्‍वचा में बहुत अधिक ड्राईनेस महसूस हो रही है तो आपके लिए स्‍टीम भी एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकती है। यह ड्राई म्‍यूकस को सॉफ्ट करती है, इससे नोज क्‍लीनिंग आराम से हो जाती है। आप यदि डेली स्‍टीम (स्‍टीम के अद्भुत फायदे) नहीं ले पाती हैं तो हर दो दिन बाद 5 मिनट के लिए स्‍टीम लें। स्‍टीम लेने से आपके नेजल पैसेज की अच्‍छी तरह से सफाई भी हो जाती है।

घी

घी

नाक की ड्राईनेस को दूर करने के लिए भी घी का यूज भी कर सकते हैं। घी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, साथ ही यह सूजन को कम करता है और बहते हुए खून को रोकने की क्षमता रखता है।

English summary

Effective Ways to Treat Dry Nose

while a dry nose is uncomfortable, many remedies for treating a dry nose can be purchased in store or online, or even treated with things you already have in your home.