For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ओवेरियन सिस्ट से जूझ रहीं सिंगर जस्टिन बीबर की पत्नी हैली बीबर, जानें इस बीमारी के बारें में

|

सिंगर जस्टिन बीबर की बीवी और फेमस मॉडल हैली बीबर ने हाल ही में ओवेरियन सिस्ट होने के बारें में खुलासा किया। हैली बीबर उस सिस्ट को एक सेब के साइज का बताया। अमेरिकी मॉडल ने इंस्टाग्राम पर एक उभरे हुए पेट के साथ अपनी एक फोटो शेयर की, और क्लियर किया कि ये बेबी बंप नहीं था।

26 साल की मॉडल हैली बीबर ने पोस्ट में लिखा, न तो वो एंडोमेट्रियोसिस या पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) जैसी ओवेरियन कंडिशन से पीड़ित है, लेकिन मुझे कई बार ओवेरियन सिस्ट हुआ है और ये कभी अच्छा नहीं रहा। हेली ने बताया कि वो पहले भी इस तकलीफ से गुजरी हैं।

हेली ने बच्चे की अफवाहों को क्लियर किया

हेली ने बच्चे की अफवाहों को क्लियर किया

अमेरिकी मॉडल ने अपने 4.9 करोड़ फॉलोअर्स को बताया, उन्हें एंडोमेट्रियोसिस जैसी ओवेरियन कंडिशन नहीं हैं। उन्होंने बताया, लेकिन ये दर्दनाक औरतकलीफदेह है। मिचली,फूला हुआ पेट और ऐंठन महसूस होती है।

हेली ने अपना पेट को दिखाते हुए अपने स्वेटशर्ट को ऊपर करके अपनी एक फोटो पोस्ट की थी। लिखा था, "नॉट ए बेबी", अपने और पति जस्टिन बीबर के बच्चे की उम्मीद के बारे में अफवाहों को क्लियर किया।

ओवेरियन सिस्ट के कोई लक्षण नहीं होते

ओवेरियन सिस्ट के कोई लक्षण नहीं होते

100 में से एक विमेन ओवेरियन सिस्ट से पीड़ित है। कभी-कभी ये दर्दनाक नहीं होता है, इससे कोई खतरा नहीं होता है, लेकिन कई मामलों में ये कई तरह की प्रॉब्लम क्रिएट करता है।

ओवेरियन सिस्ट एक लिक्विड फ्लूड से भरी थैली होती है जो एक महिला के ओवरी पर विकसित होती है। ये बहुत कॉमन हैं, उन्हें रोका नहीं जा सकता है, इसके कोई लक्षण नहीं होते है, जब तक कि ये फट न जाए।

ओवेरियन सिस्ट दो तरह के होते हैं

ओवेरियन सिस्ट दो तरह के होते हैं

ओवेरियन सिस्ट के दो मुख्य प्रकार होती हैं। पहला, फंक्शनल ओवरियन सिस्ट होती हैं जो मासिक धर्म चक्र के हिस्से के रूप में विकसित होती हैं और आमतौर पर हानि रहित, कम टाइम और सबसे कॉमन होती हैं।

दूसरा है पैथोलॉजिकल ओवेरियन सिस्ट - ये सिस्ट जो असामान्य सेल ग्रोथ और हार्मोनल इंबैलेंस के परिणामस्वरूप बनती हैं, और ये बहुत कम कॉमन हैं।

ज्यादातर ओवरियन सिस्ट बिना किसी ट्रीटमेंट के खत्म हो जाते हैं

ज्यादातर ओवरियन सिस्ट बिना किसी ट्रीटमेंट के खत्म हो जाते हैं

हालांकि ज्यादातर ओवरियन सिस्ट अल्सर गैर-कैंसर वाले होते हैं। सिर्एफ एक छोटे नंबर में ही कैंसरयुक्त होती है। अगर आप मेनोपॉज से गुजर रही हैं तो कैंसर के सिस्ट अधिक कॉमन हो सकते हैं।

कुछ सिस्ट स्वाभाविक रूप से बिना किसी ट्रीटमेंट के चली जाती है, जबकि कुछ अन्य को या तो दवा या ऑपरेशन से हटाने की जरूरत होती है। निर्णय आमतौर पर सिस्ट की पूरी तरह से जांच के बाद लिया जाता है।

English summary

Hailey Bieber shares her struggle with an ovarian cyst, know symptoms, and treatment in Hindi

Singer Justin Bieber's wife and famous model Hailey Bieber recently revealed about having an ovarian cyst. Hailey Bieber described the cyst as the size of an apple.
Desktop Bottom Promotion