For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

शादीशुदा मर्द जरुर पीएं उबले हुए दूध में लौंग डालकर, जानें इसे पीने के फायदे

|

आपने अब तक हल्दी, इलायची वाला दूध तो पिया होगा, लेकिन क्या आपने कभी लौंग के दूध का सेवन किया है? जी हां, लौंग का दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका नियमित सेवन आश्चर्यजनक लाभ देता है, खासकर पुरुषों के लिए। आयुर्वेद के जाने माने डॉक्टर अबरार मुल्तानी का कहना है कि वैसे तो दूध और लौंग का अलग-अलग सेवन करने से शरीर को फायदा होता है, लेकिन अगर आप इन दोनों का एक साथ सेवन करते हैं तो आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। दूध में मौजूद फैट और प्रोटीन मेल हार्मोन को सक्रिय करते हैं। इसलिए लौंग के साथ दूध का सेवन करने से पुरुष तरोताजा महसूस करते हैं।

ऐसे करें सेवन

ऐसे करें सेवन

आप क‍िसी भी समय दूध में लौंग म‍िलाकर उसका सेवन कर सकते हैं पर रात को इसका सेवन करना ज्‍यादा फायदेमंद माना जाता है। आप चाहे तो लौंग के पाउडर को पहले से ही तैयार करके रख लें और जब मन करें तो दूध में मिलाकर पी लें।आप दूध गरम करें।लौंग को पीसकर रख लें। जब भी दूध में लौंग का पाउडर म‍िलाएं उसमें थोड़ा सा गुड़ म‍िलाकर लौंग का दूध पी सकते हैं।

गले की खराश दूर करें

गले की खराश दूर करें

गले की खराश दूर करने के ल‍िए लौंग और दूध का सेवन फायदेमंद है। सर्दियों में अक्‍सर गले में खराश या कफ की समस्‍या होती है, आपको गले की खराश दूर करने के ल‍िए आप रात के समय दूध में लौंग म‍िलाकर उसका सेवन कर सकते हैं।

बांझपन का इलाज

बांझपन का इलाज

शादीशुदा लोगों में आजकल बांझपन की समस्‍या बहुत आम हो गई। कुछ मामलों में मर्दों के स्‍पर्म सेल्‍स कमजोर होते हैं, जिस वजह से महिलाओं के अंडे फर्टिल‍ाइज होते हैं। वहीं दूसरी ओर महिलाओं के अनियमित ऑव्‍यूलेशन की वजह से फर्टिल‍िटी पीरियड न‍िश्चित नहीं हो पाता है। बांझपन की समस्‍या कई लोगों में वजन से संबंधित भी होता है। लौंग का सेवन करने से वजन कम होता है, ये शुगर को कम करता है। ये पुरुषों में स्‍पर्म सेल्‍स इम्‍प्रूव करता है और महिलाओं की माहवारी न‍ियमित करती है।

स्‍ट्रेस और टेंशन को भगाएं

स्‍ट्रेस और टेंशन को भगाएं

लौंग का सेवन करने से दिमाग शांत रहता है। जो मूड को भी बेहतर बनाता है। ये डिप्रेशन और एंग्जाइटी से कोसो दूर रखता है।

सेक्‍सुअल स्‍टेमिना बढ़ाता है

सेक्‍सुअल स्‍टेमिना बढ़ाता है

लौंग पुरुषों में ल‍िबिडो यानी लव हार्मोन बढ़ाने का कारक भी माना जाता है। चाइना में लोग सेक्‍सुअल पावर बढ़ाने के ल‍िए लौंग का सेवन करते हैं। ये पुरुषों के ल‍िंग के टिश्‍यूज में रक्‍तप्रवाह को बढ़ाता है।

English summary

Health benefits of drinking boiled milk with cloves; Know How to prepare in hindi

Clove and Milk Health Benefits: Here we talking about the health benefits of drinking boiled milk with cloves and how to prepare this drink in Hindi. Read on.
Story first published: Tuesday, December 21, 2021, 20:44 [IST]