For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ककड़ी का रस पीने से कटती हैं ये बीमार‍ियां, जाने इसके और भी फायदे

|

ककड़ी एक ऐसी सब्जी है, जिसे लोग ज्‍यादात्तर सलाद में खाना पसंद करते हैं। ये सब्‍जी चुस्त और तंदरुस्त रखने के साथ ही शरीर को कई तरह से हेल्‍दी रखती है। इसकी चुस्ती और तंदरुस्ती का प्रमाण सिर्फ इसे खाने से नहीं, बल्कि इसके रस को पीने से भी मिलता है। इसमें पाए गए कई पोषण तत्व जैसे अन्य तरह के विटामिन, सिलिका, क्लोरोफिल और पानी हमारे शरीर को ठंडा रखने में काफी मदद करती है। विटामिन एक ऐसा तत्व है जो हमारे शरीर के ल‍िए आवश्‍यक तत्‍व है। ककड़ी में कई सारे विटामिंस पाए जाते हैं। आइए जानते हैं इसे पीने से होने वाले फायदों के बारे में।

हाइड्रेड रखता है

हाइड्रेड रखता है

ककड़ी में जो पानी मौजूद होता है, वो हमारे शरीर के टॉक्सिक तत्वों को कम करता है। इससे पानी की कमी शरीर को महसूस नहीं होती है और उसकी चमक हमारे चेहरे पर भी नज़र आती है। इसके रस को अन्य फ्लेवर्स के साथ म‍िलाकर भी हम इस फायदे का लाभ उठा सकते हैं।

बालों की सुरक्षा

जैसा पहले बताया गया है, ककड़ी और उसके रस में भारी मात्रा में पानी होने के कारण, हमारा चेहरा चमक उठता है। लेकिन सुंदर दिखने के इस नुस्‍खे में, ककड़ी अपना जादू हमारे बालों पर भी चलाता है। इसमें पाया गया सल्फर तत्व, बालों को झड़ने से रोकता है, और उनकी चमक में चार चाँद लगा देता है।

कैंसर से लड़े

कैंसर से लड़े

जब इतने सारे पोषण तत्व ककड़ी में पाए जाते हैं, तो इस बात का और किसी प्रमाण की ज़रुरत नहीं ये बताने कि ककड़ी, कैंसर जैसे कई रोग से लड़ बैठता है और हमारे शरीर की पुर्री तरह से रक्षा करता है।

डिटॉक्‍स करता है

ककड़ी, शरीर को डिटॉक्‍स करने का तरीका भी है। इसे पीने से शरीर में जमा सारी अशुद्धिया निकलकर शरीर को अंदर से साफ करती है।

मुंह की बदबू भगाए

ककड़ी के एक टुकड़े को यदि हम अपने मुंह में करीब करीब तीस सेकंड तक दबाकर रखें तो, हमारे मुँह में से बदबू दूर भाग जाती है।

सिर दर्द का इलाज

सिर दर्द का इलाज

ककड़ी में अन्य तत्वों के साथ साथ, चीनी भी पाया गया है, और वो काफी हद तक हमारे सिरको भारी होने से बचाता है। इसलिए सोने से पहले ककड़ी खाने की आदत हमें बनानी चाहिए।

मोटापा का भी इलाज

पानी की मात्रा इतनी विशाल होने के कारण, ककड़ी हमारा वजन कम करने में बहुत मदद करता है। इसके अलावा, पानी की उपस्थिति के कारण, ककड़ी डाइजेशन में भी फायदा ही करता है, जिसका अच्छा असर एक बार फिर से हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है।

ज्‍यादा देर तक नहीं रखें ककड़ी का रस

ककड़ी का रस एक ऐसी चीज़ है जिसको हम ज्यादा देर तक रख नहीं सकते। इससे इसके तत्व खो जाते हैं और रस के फायदे हम पर कम हो जाते हैं। इसलिए उसके बनने के 15-20 मिनट के अन्दर अन्दर, हमें इसे पी लेना चाहिए और इसके लाभ और फायदों के मज़े उठाने चाहिए।

English summary

Health Benefits of Drinking Juice of Snake Cucumber

Snake gourd is one of the healthiest vegetables as it is rich in essential minerals like magnesium, calcium and phosphorous.