For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पैरों के तलवों में घी की मालिश करने से आती है खूब अच्‍छी नींद, एसिडिटी भी नहीं होती

|

अगर आपको भी देर रात तक रात में नींद नहीं आती है तो आपको रात को सोने से पहले पैरों के तलवे पर घी लगाना चाह‍िए। रात को चैन की नींद आने के साथ ही आपको पाचन में भी सहायता करता है। सेलिब्रेटी न्यूट्रिशिनिस्ट रुजुता दिवेकर का भी मानना है क‍ि रात को सोने से पहले तलवों पर घी की मालिश करने से आपको सुकून की नींद आने के साथ ही जोड़ों के दर्द से भी आपको आराम मिलेगा। आइए जानते हैं क‍ि सोने से पहले तलवों की मालिश करने से क्‍या फायदे होते है।

कैसे करें घी से तलवों की मालिश

घी को हल्‍का सा गर्म कर ले, अगर आप इसे गर्म नहीं करना चाहते है तब भी कोई बात नहीं है। सोने से पहले रोजाना थोड़ा सा घी अपनी हथेली पर लें और धीरे-धीरे अपने तलवे की मालिश करें। तब तक मालिश करें जब तक आपको गर्माहट महसूस न होने लगे।

किन-किन समस्याओं में फायदेमंद है ये नुस्खा

तलवे पर घी लगाने से जोड़ों के दर्द से आराम बहुत आराम मिलता है, इसके अलावा जिन लोगों को खर्राटे की समस्या, रात को नींद खुल जाती है,
पाचन में दिक्कत, पादने या फिर डकार की समस्या, इरिटेशन बाउल सिंड्रोम और कब्‍ज से परेशान लोगों को ये नुस्‍खा अजमाना चाह‍िए।

ये होते है फायदे:

आयुर्वेद में घी का इस्‍तेमाल वात्त दोष को कम करने के ल‍िए क‍िया जाता है। पैरों में घी की मालिश करने से वात्त दोष कम होता है और इससे ब्‍लोटिंग की समस्‍या नहीं होती है। तनाव और डायजेशन जैसी कई चीजें सीधे तौर पर नींद से जुड़ी होती है। हमारें पैरों के तलवों पर बहुत सारी नसें आकर जुड़ती है। तलवों की मालिश से नसे मजबूत होती है और जिससे एसिडिटी जैसी समस्‍याएं कम होती है। अच्‍छी नींद से तनाव की समस्‍या कम होती है, जिससे स्किन टोन बेहतर होता है।

English summary

Health Benefits of rubbing ghee on the soles of your feet in hindi

Here we talking about the health benefits of rubbing ghee on the soles of your feet and how to rub in hindi