For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

क्‍या काला नमक सामान्‍य नमक की तुलना में हेल्‍दी होता है, जानें इससे जुड़ा सच

|

काला नमक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, परंतु इसका अधिक सेवन करने से शरीर को नुकसान भी होता है। कई बीमारियों से सुरक्षित रहने के लिए काला नमक का सेवन करने की सलाह दी जाती है, परंतु इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। सीमित मात्रा में काले नमक का सेवन सेहत के लिए लाभदायक होता है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको काले नमक का अधिक से सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

काले नमक का अधिक सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को काले नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

दिल से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं

दिल से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं

काले नमक का अधिक सेवन करने से दिल से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। दिल के मरीजों को सीमित मात्रा में ही काले नमक का सेवन करना चाहिए। काले नमक का अधिक सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

पथरी की समस्या

पथरी की समस्या

काले नमक का अधिक सेवन करने से पथरी की समस्या हो सकती है। काले नमक में सोडियम काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिस वजह से शरीर में क्रिस्टल अधिक बनने लगता है। शरीर में क्रिस्टल के अधिक बनने के कारण पथरी की समस्या हो सकती है।

पेट का कैंसर

पेट का कैंसर

काले नमक का अधिक सेवन करने से पेट का कैंसर होने का खतरा भी रहता है। स्वस्थ और फिट रहने के लिए काले नमक का सीमित मात्रा में ही सेवन करें। अधिक मात्रा में काले नमक का सेवन करने से स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ सकता है।

शरीर में आयोडीन की कमी हो सकती है

शरीर में आयोडीन की कमी हो सकती है

काले नमक में आयोडीन काफी कम मात्रा में पाया जाता है। काले नमक का अधिक सेवन करने से शरीर में आयोडीन की कमी हो सकती है। काले नमक का सेवन साधारण नमक के साथ करने की सलाह दी जाती है।

English summary

Black Salt Benefits, and Uses in Hindi

This salt has a very low iodine content. Iodine deficiency can occur in the body due to overeating, so it is advised to eat it with mixed salt.