For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

World Heart Day: खरार्टे लेने से लेकर पांव में सूजन आना तक, ये इशारे बताते हैं क‍ि आपका दिल कमजोर है

|

अगर आपके हृदय के साथ कुछ गलत हो गया, तो क्या आप उसे जान पाएंगे?
हृदय की सभी समस्याएं स्पष्ट चेतावनी संकेतों के साथ नहीं आती हैं। हमेशा एक खतरनाक सीने में दर्द के साथ नहीं होती है और उसके बाद आदमी फर्श पर गिर जाता है जैसा कि आप फिल्मों में देखते हैं। कुछ हृदय के लक्षण आसानी से नजर भी नहीं आते हैं।

पेन स्टेट हर्शे हार्ट एंड वैस्कुलर इंस्टीट्यूट में कार्डिएक कैथीटेराइजेशन लेबोरेटरी के निदेशक चार्ल्स चेम्बर्स कहते हैं, "यदि आप हृदय की स्थिति को लेकर निश्चित नहीं हैं, तो इसकी जांच करवाएं।"

खासकर जब आपकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र की हैं, अगर आपका वजन ज्‍यादा है या आप डायबिटीज, हाई बीपी और हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान है तो आपको समय-समय पर अपने हृदय की जांच करवाते रहना चाह‍िए।
आज हम आपको ऐसे कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस बात की तरफ इशारा करते हैं क‍ि आपका दिल कमजोर हैं-

खर्राटे

खर्राटे

सोते समय थोड़ा खर्राटे लेना सामान्य है। लेकिन असामान्य रूप से जोर से खर्राटे लेना, हांफना या घुटन की तरह लगना जैसी स्थिति स्लीप एपनिया का संकेत हो सकता है। वह तब होता है जब आप रात में सोते समय कई बार संक्षिप्त क्षणों के लिए सांस लेना बंद कर देते हैं। यह आपके दिल पर अतिरिक्त दबाव डालता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा होता है तो आपको तुरंत डॉक्‍टर को दिखाना चाह‍िए।

आपको सोते समय अपनी श्वास को सुचारू करने के लिए CPAP मशीन की आवश्यकता हो सकती है।

पसीना आना

पसीना आना

बिना किसी स्पष्ट कारण के ठंडे पसीने से बाहर निकलना दिल के दौरे का संकेत हो सकता है। यदि इनमें से किसी भी अन्य लक्षण के साथ ऐसा होता है, तो तुरंत अस्पताल जाने के लिए 102 पर कॉल करें। खुद ड्राइव करने की कोशिश न करें।

लंबे समय खांसी का आना

लंबे समय खांसी का आना

ज्यादातर मामलों में, यह दिल की परेशानी का संकेत नहीं है। लेकिन अगर आपको हृदय रोग है या आपको पता है कि आप जोखिम में हैं, तो इन संभावना पर विशेष ध्यान दें।

यदि आपको लंबे समय तक खांसी रहती है जो सफेद या गुलाबी बलगम पैदा करती है, तो यह दिल की कमजोरी की तरफ इशारा करती है। ऐसा तब होता है जब हृदय शरीर की मांगों को पूरा नहीं कर पाता है, जिससे रक्त फेफड़ों में वापस रिसने लगता है। इसल‍िए देर न करें अपने डॉक्टर से पूछें कि आपकी खांसी का असल कारण क्या है।

दिल की अनियमित धड़कन

दिल की अनियमित धड़कन

जब आप नर्वस या उत्साहित होते हैं या समय-समय पर धड़कन बढ़ती है या घटती है तो आपके दिल का चलना सामान्य है। लेकिन अगर आपको लगता है कि आपका दिल कुछ सेकंड से कुछ ज्‍यादा धड़क रहा है, या यदि ऐसा अक्सर होता है, तो डॉक्टर से मिलें।

दर्द जो बांह में फैलता है

दर्द जो बांह में फैलता है

एक और क्लासिक दिल का दौरा लक्षण दर्द है जो शरीर के बाईं ओर विकिरण करता है। बांहों में अक्‍सर दर्द होना और सीने का दर्द बांहों में फैलना भी कमजोर दिल की न‍िशानी है।

पैर, पांव और टखने में सूजन आना

पैर, पांव और टखने में सूजन आना

यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका हृदय रक्त को उतनी प्रभावी ढंग से पंप नहीं करता जितना उसे करना चाहिए। जब हृदय पर्याप्त तेजी से पंप नहीं कर पाता है, तो रक्त नसों में वापस आ जाता है और सूजन का कारण बनता है। दिल की विफलता भी गुर्दे के लिए शरीर से अतिरिक्त पानी और सोडियम को निकालना कठिन बना सकती है, जिससे सूजन हो सकती है।

English summary

World Heart Day 2021: Most Common Signs Of An Unhealthy Heart in hindi

Let’s discuss the signs of an unhealthy heart so we can learn to spot them.